Advertisement
photoDetails1hindi

Shanidev: शनिवार को गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना झेलनी पड़ सकती हैं ढेरों परेशानियां

शनिवार का दिन शनिदेव का दिन माना जाता है और कहते हैं कि शनिदेव अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल देते हैं. इसलिए शनिवार को खानपान का भी ध्यान रखना जरूरी है. कुछ चीजें हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए.

शनिवार को दूध-दही से करें परहेज

1/5
शनिवार को दूध-दही से करें परहेज

सफेद रंग का होने की वजह से दूध का संबंध शुक्र ग्रह से होता है और शुक्र और शनि की प्रकृति एक दूसरे से विरोधी है. इसलिए शनिवार को दूध पीने से बचना चाहिए. हालांकि अगर आप दूध पीना ही चाहते हैं तो सादा दूध पीने की जगह उसमें केसर, गुड़ या हल्दी मिलाकर पिएं ताकि उसका रंग बदल जाए. दही के साथ भी यही कारण है. दूध से बनने की वजह से दही का संबंध भी शुक्र ग्रह से है. इसलिए शनिवार के दिन सादा दही खाने की बजाए उसमें पुदीना, धनिया, गुड़ या केसर मिलाकर खा सकते हैं. 

शनिवार को खट्टी चीजें खासकर अचार न खाएं

2/5
शनिवार को खट्टी चीजें खासकर अचार न खाएं

शनिवार के दिन खट्टी और कसैली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए खासकर आम का अचार या कोई भी अचार शनिवार को नहीं खाना चाहिए. इसका कारण यह है कि शनिदेव खट्टी और कसैली चीजों के विरोधी है. ज्योतिष की दृष्टि से देखें तो शनिवार को खट्टी चीजें खाने से अशुभ प्रभाव पड़ता है और सेहत खराब हो सकती है.

शनिवार को लाल मिर्च न खाएं

3/5
शनिवार को लाल मिर्च न खाएं

लाल मिर्च का रंग लाल होने की वजह से इसका संबंध मंगल और सूर्य ग्रह से बताया गया है और ये दोनों ही ग्रह शनि के विरोधी हैं. साथ ही लाल मिर्च की तासीर गर्म और स्वाद तीखा होता है और तीखी चीजें शनिदेव को पसंद नहीं है. इसलिए जहां तक संभव हो शनिवार को लाल मिर्च खाने से बचना चाहिए वरना शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

शनिवार को न खाएं मसूर की दाल

4/5
शनिवार को न खाएं मसूर की दाल

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो शनिवार को मसूर की दाल भी नहीं खानी चाहिए. इसका कारण यह है कि मसूर की दाल लाल रंग की होती है और लाल मिर्च की ही तरह मसूर दाल का भी संबंध मंगल ग्रह से होता है. मंगल और शनि ग्रह दोनों का स्वभाव क्रोधी है और दोनों एक दूसरे विरोधी हैं. इसलिए शनिवार को मसूर की दाल नहीं खाना चाहिए वरना स्वभाव में क्रोध बढ़ सकता है और शनिदेव भी रूठ सकते हैं.  

शनिवार को मांस-मदिरा का सेवन भूल से भी न करें

5/5
शनिवार को मांस-मदिरा का सेवन भूल से भी न करें

शनिवार को शनिदेव का दिन होता है, लोग उनकी पूजा और व्रत करते हैं. ऐसे में शनिवार के दिन मांस-मछली भूलकर भी नहीं खाना चाहिए वरना शनिदेव नाराज हो जाते हैं और आपके लिए समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा शनि शांत और आध्यात्मिक व्यवहार को पसंद करते हैं इसलिए भी शनिवार को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए वरना धन और सम्मान की हानि का खतरा हो सकता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़