Advertisement
trendingPhotos2185178
photoDetails1hindi

Chaitra Navratri में करें ये 5 अचूक उपाय, जगत जननी की कृपा से बनेंगे बिगड़े काम

Chaitra Navratri 2024 Upay: हर साल चैत्र नवरात्रि का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. साल भर में दो बार नवरात्रि का त्योहार होता है पहला चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि. वैदिक पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 8 अप्रैल को रात में 11 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी. वहीं, अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के समय 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इसके चलते 9 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. आप इन नवरात्रि में कुछ सरल उपाय कर जीवन के संकटों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

1. तिजोरी में रखें चांदी का सिक्का

1/5
1. तिजोरी में रखें चांदी का सिक्का

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आप चैत्र नवरात्रि में इस उपाय को आजमा सकते हैं. नवरात्रि के दौरान एक चांदी का सिक्का अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां दुर्गा आपके घर की आर्थिक तंगी दूर करेंगी.

 

2. नेगेटिविटी दूर करने के लिए

2/5
2. नेगेटिविटी दूर करने के लिए

आपके घर में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं और सुख-शांति का मौहाल भंग हो रखा है तो ये उपाय जरूर आजमाएं. नवरात्रि की पूजा के दौरान मां दुर्गा को लाल फूल चढ़ाएं और फिर घर की पूर्व दिशा की मिट्टी में गाड़ दें. ऐसा करने घर की नकारात्मकता दूर होने लगेगी.

3. भाग्य का साथ पाने के लिए

3/5
3. भाग्य का साथ पाने के लिए

नवरात्रि के 9 दिन आप विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा करें और श्रद्धाभाव से दुर्गासप्तशती का पाठ करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से बिगड़े काम बनने लगते हैं और भाग्य का पूर्ण साथ मिलता है. 

4. नजर दोष के लिए

4/5
4. नजर दोष के लिए

अगर आपको बुरी नजर लग गई है और कार्यों में असफलता मिल रही है तो ये उपाय आजमा सकते हैं. चैत्र नवरात्रि पर जगत जननी को लाल सिंदूर अर्पित करें और फिर अपने मस्तक पर टीका लगाएं. ऐसा करने से नजर दोष का प्रभाव कम हो जाता है.

5. सुख-समृद्धि के लिए

5/5
5. सुख-समृद्धि के लिए

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा को मोगरा का फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति आती हैं और मां दुर्गा का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़