Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips for Puja Ghar: घर के मंदिर में जरूर रखें ये 5 चीजें, झट से दूर हो जाएगी पैसों की तंगी

कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी पैसों से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं और किस्मत साथ नहीं देती. इस तरह की परेशानी दूर करने के लिए यहां बताए जा रहे उपायों को एक बार आजमाकर देखें.  

घर के मंदिर में रखें मोर पंख

1/5
घर के मंदिर में रखें मोर पंख

विष्णु के अवतार भगवान श्रीकृष्ण को बेहद प्रिय है मोर पंख जिसे पूजा घर में रखना काफी शुभ और फलदायी माना जाता है. घर की जिस जगह पर आपने मंदिर रखा हो वहां पर मोर पंख लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है और आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है. आप चाहें तो मोर पंख को फ्रेम करवाकर भी पूजा घर में रख सकते हैं.

पूजा घर में रखें गंगाजल

2/5
पूजा घर में रखें गंगाजल

पूजा घर में गंगाजल रखना भी शुभ माना जाता है और इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा हासिल होती है. ऐसी मान्यता है कि मंदिर में गंगाजल ईशान कोण में रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा धार्मिक कार्यों के लिए सर्वोत्‍तम मानी जाती है. ऐसी मान्यता है कि घर में गंगाजल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और सुख शांति बनी रहती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गंगाजल को कभी भी अंधेरे कमरे या अंधेरे कोने में न रखें.

घर के मंदिर में रखें शंख

3/5
घर के मंदिर में रखें शंख

दक्षिणावर्ती शंख का घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि इसे लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है. इसलिए घर में जहां भी आपने पूजा घर या मंदिर बनाया हो वहां पर शंख जरूर रखें. घर में शंख रखने से घर का माहौल खुशहाली और शांतिपूर्ण रहता है, बेवजह के क्लेश नहीं होते जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है. लेकिन पूजा घर में एक शंख ही रखना चाहिए. एक से अधिक शंख रखना अशुभ माना जाता है.

पूजा घर में रखें शालिग्राम

4/5
पूजा घर में रखें शालिग्राम

शालिग्राम भगवान विष्णु का ही एक रूप हैं इसलिए ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शालिग्राम का पूजन होता है उस घर में लक्ष्मी का सदैव वास रहता है. इसलिए अपने घर के मंदिर में शालिग्राम भी अवश्य रखें और जल में तुलसी पत्ता मिलाकर शालिग्राम पर अर्पित करें. इससे श्रीहरि विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और देवी लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. शालिग्राम को सात्विकता का प्रतीक माना गया है. 

घर के मंदिर में रखें गाय का घी

5/5
घर के मंदिर में रखें गाय का घी

पूजा करने के दौरान गाय का शुद्ध देसी घी इस्तेमाल करना सर्वोत्तम माना गया है. इसका कारण ये है कि हिंदू धर्म में गाय को भी माता के समान पूजनीय माना गया है. इसलिए घर के मंदिर में हमेशा गाय का घी जरूर होना चाहिए. इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है और आर्थिक समस्याएं नहीं आतीं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़