Advertisement
trendingPhotos1599766
photoDetails1hindi

Gulal Ke Totke: पति-पत्नी के रिश्तों में मिठास बढ़ाते हैं होली पर गुलाल के ये टोटके, करते ही बढ़ने लगती हैं नजदीकियां

Gulal Ke Upay: 8 मार्च को देशभर में होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन किए गए छोटे-छोटे उपाय व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करते हैं. मान्यता है कि होली पर किए गए कुछ उपाय कभी व्यर्थ नहीं जाते. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में गुलाल के भी कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से पति-पत्नी के रिश्तों में मिठास आती है. जानें इन उपायों के बारे में.

 

राधा कृष्ण के चरणों में करें अर्पित

1/5
राधा कृष्ण के चरणों में करें अर्पित

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के दिन पति-पत्नी को श्री कृष्ण और राधा जी के चरणों में गुलाल चढ़ाकर वैवाहिक सुखी जीवन की कामना करनी चाहिए. य कुछ उपाय पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने में मदद करते हैं.

 

पीपल के पेड़ करें ये काम

2/5
पीपल के पेड़ करें ये काम

पति-पत्नी में अगर कलह-क्लेश बढ़ रहे हैं, तो होली के दिन पति-पत्नी एक वस्त्र में गुलाल और कपूर का टुकड़ा लें. इसे छिपाकर पीपल के पेड़ पर बांध दें. इससे व्यक्ति का दांपत्य जीवन खुशियों से भर जाएगा.

 

गाय-कुत्ते को लगाएं गुलाल

3/5
गाय-कुत्ते को लगाएं गुलाल

होली के दिन गाय और कुत्ते के पैरों पर गुलाल डालकर उनका आशीर्वाद लेने से भी जीवनभर पति-पत्नी के रिश्तों में गुड़ सी मिठास बनी रहती है. इसके बाद उन्हें गुड़ और हरा चारा खिलाएं. इस उपाय को करने से व्यक्ति के दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है.

 

होलिका दहन के समय करें ये काम

4/5
होलिका दहन के समय करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन से एक दिन पहले एक काले रंग के कपड़े में गुलाल लेकर बिस्तर के नीचे रख दें. इसके बाद इस काली पोटली को होलिका दहन की अग्नि में डालने से लाभ होगा.

 

जल में करें प्रवाहित

5/5
जल में करें प्रवाहित

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के दिन पति-पत्नी लाल रंग कपड़े में एख मुट्टी गुलाल बांधकर जोड़े से इसे जल में प्रवाहित करें, तो दोनों के रिश्तों में मजबूती आती है. इसके बाद ही आज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की चरणों में पति-पत्नी मिलकर गुलाल अर्पित करें और उसी गुलाल को जीवनसाथी को लगा दें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़