Advertisement
trendingPhotos1278269
photoDetails1hindi

Hariyali Teej: वैवाहिक जीवन में है खटास, हरियाली तीज पर करें ये उपाय; प्रेम संबंध होगा मजबूत

हरियाली तीज सावन के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार 31 जुलाई 2022 यानी कि रविवार के दिन हरियाली तीज (Hariyali teej 2022 date) का त्योहार मनाया जाएगा. मान्यता है कि कि इस दिन मां पार्वती और महादेव का पुनर्मिलन हुआ था. इस बार हरियाली तीज पर रवि योग (Hariyali teej 2022 ravi yog) भी बन रहा है. 31 जुलाई की दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से 1 अगस्त की सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रवि योग रहेगा. हरियाली तीज के दिन कुछ खास उपाय के जरिए वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है. 

1/5

वैवाहिक जीवन में अक्सर थोड़ी बहुत नोंक- झोक हर पति और पत्नी में रहती है, लेकिन अगर किसी घर में रोजाना किसी न किसी बात को लेकर कलेश हो रहा है तो हरियाली तीज पर उपाय के जरिए इसे दूर किया जा सकता है. इस दिन पति-पत्नी को माता पार्वती का दूध से अभिषेक करना चाहिए. इस दौरान दूध में थोड़ा केसर भी डालें. 

2/5

शादीशुदा जिंदगी में प्रेम काफी मायने रखता है. जिंदगी में प्यार न हो तो सफर काटना मुश्किल हो जाता है. पति और पत्नी के बीच में तकरार न हो और प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहे. इसके लिए हरियाली तीज पर सुबह दोनों शिव पार्वती की पूजा एक साथ करें और भगवान को लाल फूल अर्पित करें.

3/5

हर किसी इंसान की तमन्ना होती है कि शादी होने के बाद संतान सुख भी मिले. अगर किसी को विवाह के बाद भी संतान सुख नहीं मिल रहा है तो हरियाली तीज के दिन गरीब कन्या को भोजन कराएं और उन्हें दक्षिणा भी दें. 

4/5

पति और पत्नी के बीच मनमुटाव ज्यादा रहता है तो हरियाली तीज के दिन मां पार्वती को खीर का भोग लगाएं और खुद भी इस प्रसाद को एक साथ ग्रहण करें. 

5/5

ससुराल में सौहार्द बनाए रखने के लिए हरियाली तीज के दिन पूजा के बाद सास के पैर छूएं और उन्हें सुहाग की थाली भेंट करें. इसके बाद उस थाली में से एक कोई भी चीज वापस सास से मांग लें. इस वस्तु को मां पार्वती को अर्पित करें. इससे महिला को ससुराल में प्रेम मिलने लगेगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़