Advertisement
photoDetails1hindi

Hartalika Teej 2022: हरितालिका तीज पर करें इन 5 चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी होंगी खुश, घर चलकर आएगा पैसा!

Hartalika Teej Vrat 2022 Katha and Daan: हरतालिका तीज का व्रत सुहागिनें और कुंवारी कन्‍याएं दोनों ही रखती हैं. जीवनसाथी को लेकर इस व्रत का हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व है. यह व्रत करने से पति की उम्र लंबी होती है और कुंवारी कन्‍याओं को अच्‍छा वर मिलता है. इस दिन यदि कुछ खास चीजों का दान किया जाए तो जीवन सुख-समृद्धि से भी भर जाता है. इन चीजों के दान से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. यह व्रत निर्जला रखा जाता है, महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं, हाथों में खूबसूरत मेहंदी सजाती हैं. 

1/5

वस्‍त्र का दान: हरितालिका तीज के दिन महिलाएं यदि किसी गरीब ब्राह्मण महिला को सामर्थ्‍य के अनुसार कपड़े दान करें तो इससे शुभ फल मिलता है. साथ ही श्रृंगार की चीजें भी दान करें.

2/5

चावल: हरितालिका तीज व्रत के दिन चावल का दान करना बहुत शुभ माना गया है. चावल को हिंदू धर्म में अक्षत कहा जाता है और इसका दान करने से अक्षय फल प्राप्‍त होता है. भगवान शिव-पार्वती आपकी मनोकामना पूरी करेंगे. 

3/5

गेहूं: हरितालिका तीज के दिन व्रती को किसी ब्राह्मण को गेहूं दान करना चाहिए. संभव हो तो जौ का भी दान करें. ऐसा करने से घर में धन की आवक बढ़ती है. 

4/5

फल: हरतालिका तीज के दिन फलों का दान करना बहुत अच्‍छा माना गया है. व्रती महिलाओं को इस दिन फलों का दान जरूर करना चाहिए. फल मंदिर में भी चढ़ाएं. 

5/5

उड़द-चने की दाल: हरितालिका तीज के दिन उड़द की दाल और चने की दाल का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि इस दिन चीजों का दान करने के बाद ही सुहागन महिलाएं पानी पिएं. ऐसा करने से उनके जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़