photoDetails1hindi

Tips for Morning Puja: ऐसे करें सुबह की पूजा वरना बनते-बनते बिगड़ जाएंगे काम, मिलेगा बुरा फल

पूजा-पाठ की हिंदू धर्म की खास अहमियत है. मान्यता है कि जो लोग हर दिन पूजा-पाठ करते हैं, उनके ऊपर भगवान अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं. मगर पूजा करने की भी एक विधि है. अगर उसी अनुसार पूजा की जाए तभी फल प्राप्त होता है. अनजाने में कई बार पूजा पाठ करते वक्त गलतियां हो जाती हैं, जिससे बुरा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि सुबह के समय पूजा करने का सही तरीका क्या है. 

1/5

घर से नेगेटिविटी दूर भगाने और शुभ फल पाने के लिए सुबह और शाम के वक्त दीया जरूर जलाएं. ऐसा करने से भगवान अपने भक्तों पर खास कृपा बनाए रखते हैं. 

 

2/5

पूजा करते समय जमीन पर ना बैठें. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, पूजा करते वक्त आसन का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी पूजा सफल होगी बल्कि गरीबी भी दूर हो जाएगी. आसन का साफ-सुथरा होना जरूरी है. 

3/5

सूर्य साक्षात देवता हैं. जिस पर सूर्य की कृपा हो, उसका भाग्य चमक जाता है. इसलिए हर दिन सुबह-सुबह सूर्य को अर्घ्य दें. लेकिन सूर्य उगने के एक घंटे के भीतर ही जल देना फलदायी होता है. इससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

4/5

ऐसा नहीं है कि आप किसी भी दिशा में बैठ गए और ईश्वर की पूजा करने लगे. सही दिशा में पूजा करने से जल्दी लाभ प्राप्त होता है. पूजा स्थल घर में हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. यह पूजा के लिए सबसे शुभ दिशा मानी जाती है. 

5/5

सुबह उठने के बाद घर की साफ-सफाई और नहाने के बाद ही पूजा-अर्चना करें. बिना नहाए पूजा करने से उस घर में दरिद्रता आती है और मंदिर भी अशुद्ध हो जाता है.

photo-gallery