photoDetails1hindi

Hair Fall: हेयरफॉल से छुटकारा दिलाएंगे दादी-नानी के ये नुस्खे, जड़ों से मजबूत हो जाएंगे बाल

सर्दियों की मार से हमारे बाल भी अछूते नहीं रहते हैं. इन दिनों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की परेशानी बढ़ जाती है. आजकल हर दूसरा इंसान बाल झड़ने की परेशानी का का सामना कर रहा है. केमिकल वाले हेयर प्रॉडक्ट और खराब पानी की वजह से हेयरफॉल पर रोक लगा पाना मुश्किल होता है.

आंवला (Amla)

1/5
आंवला (Amla)

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. आंवले में विटामिन सी मौजूद होता है जो बालों को हेल्दी बनाने का काम करता है. आंवले का रस बालों में लगाने से हेयरफॉल की परेशानी दूर हो जाती है. इसका पाउडर बनाकर नींबू के रस के साथ लगाना भी फायदेमंद है.

प्याज का रस (Onion Juice)

2/5
प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का रस हेयरफॉल को  कंट्रोल करने में कारगर है. प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. प्याज को पीसकर उसका रस निकालें और बालों में 30 मिनट तक लगाएं, बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. 

मेथी (Methi)

3/5
मेथी (Methi)

मेथी बालों के लिए फायदेमंद है. मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं. मेथी के दानों को पीसकर बालों में लगाने से हेयरफॉल और डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है.

नीम (Neem)

4/5
नीम (Neem)

बालों में जमा गंदगी हेयरफॉल की वजह बनती है. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों में जमा गंदगी को दूर कर देते हैं. इस तरह से नीम के इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

मेंहदी (Henna)

5/5
मेंहदी (Henna)

मेंहदी बालों के लिए फायदेमंद है. मेथी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं. मेंहदी की पत्तियां पीसकर या फिर नेचुरल मेंहदी का पाउडर बालों में लगाने से हेयरफॉल की परेशानी दूर हो जाती है.

 

photo-gallery