Pitru Paksha 2023: सात पीढ़ियों तक का भाग्य सुधार देते हैं पितृ पक्ष में किए ये काम, ठाठ-बाट में कटता है जीवन
Advertisement
trendingNow11808146

Pitru Paksha 2023: सात पीढ़ियों तक का भाग्य सुधार देते हैं पितृ पक्ष में किए ये काम, ठाठ-बाट में कटता है जीवन

Pitru Paksha 2023 Date: सनातन धर्म में श्राद्ध या पितृ पक्ष को बहुत महत्व बताया गया है. कहते हैं कि हर साल पितृ पक्ष में पितर 15 दिनों के लिए धरती पर आते हैं और वंशजों द्वारा किए गए तर्पण, श्राद्ध आदि से प्रसन्न होकर उन्हें आशीर्वाद देते हैं. इस दौरान किए गए कुछ उपाय पितरों को प्रसन्न करते हैं.  

 

pitru paksha 2023 upay

Pitru Paksha Upay: सनातन धर्म में श्राद्ध या पितृ पक्ष का विशेष महत्व बताया गया है. पितृ पक्ष के दौरान लोग अपने पूर्वजों (मृतक परिजनों) की आत्मा की शांति के लिए उनका श्राद्ध करते हैं. पितरों को खुश करने के लिए 15 दिनों तक उनका श्राद्ध किया जाता है, लेकिन इस बार पितृ पक्ष पूरे 16 दिनों का हैं. पितृ पक्ष इस बार 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे. ज्योतिष शास्त्र के दौरान पितरों को प्रसन्न करने के लिए कुछ टोटकों के बारे में बताया गया है. इससे पितर जल्द प्रसन्न होते हैं और  वंशजों को सुख-शांति, समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं. 

पितृ पक्ष में कर लें ये आसान उपाय (Pitru Paksha 2023 Upay) 

- पितृ विसर्जनी अमावस्या जिसे सर्वपितृ अमावस्या (पितृ पक्ष का आखिरी दिन) भी कहा जाता है, के दिन पितरों को खीर का भोग लगाया जाता है. कहते हैं सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितरों को दूध और चावल से बनी खीर और पूरी का भोग लगाना चाहिए और इसे चांदी के बर्तन में परोसना चाहिए. इससे पितर खुश होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान पीपल के पेड़ में दोपहर के समय गंगाजल, फूल, अक्षत, दूध, काला तिल चढ़ाएं और पूर्वजों का स्मरण करें. कहते हैं ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और घर में खुशहाली आती है.

- पितृ पक्ष अमावस्या के दिन बबूल के पेड़ के नीचे पितरों के लिए भोजन रखें. कहते हैं ऐसा करने से भी पितर प्रसन्न होते हैं और घर में आ रही परेशानियां दूर हो जाती है.

- रोजाना सुबह उठकर पितरों को प्रणाम करना चाहिए. प्रणाम करने के बाद उन्हें फूलों की माला चढ़ानी चाहिए. कहते हैं इससे पितर प्रसन्न रहते हैं और अपना आशीर्वाद हमेशा बनाएं रखते हैं. 
शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष को दौरान दान का बहुत महत्व है. धर्म ग्रन्थों में कहा गया है कि पितृ पक्ष में पितरों के नाम से दान करने पर पितृ प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं.

- वहीं घर में अपने पितरों की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें वे हंसते मुस्कराते हो, कहते हैं ऐसा करने से पितर खुश रहते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि पितरों की तस्वीर घर की दक्षिण-पश्चिम दीवार पर लगाएं.

Gold Keeping Tips: तेजी से डबल होता है घर की इस दिशा में रखा सोना, धन-दौलत के लिए है उत्तम जगह 
 

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल निकालेंगे लॉटरी, मोरपंख-बांसुरी के इस उपाय से बदलेगी किस्मत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news