Pitru Paksha 2023: कुंडली में पितृ दोष लगने से अटक रहे हैं काम? पितृ पक्ष में लगा लें ये 4 पौधे, पितरों का बरसेगा आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11863676

Pitru Paksha 2023: कुंडली में पितृ दोष लगने से अटक रहे हैं काम? पितृ पक्ष में लगा लें ये 4 पौधे, पितरों का बरसेगा आशीर्वाद

Plants that Remove Pitru Dosh: कहते हैं कि अगर किसी की कुंडली में पितृ दोष लगा हो तो फिर उसे जिंदगी में अनेक कष्ट झेलने पड़ते हैं. आज हम आपको पितृ दोष से मुक्ति दिलाने वाले 4 चमत्कारिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

Pitru Paksha 2023: कुंडली में पितृ दोष लगने से अटक रहे हैं काम? पितृ पक्ष में लगा लें ये 4 पौधे, पितरों का बरसेगा आशीर्वाद

How to Remove Pitru Dosh: सनातन धर्म पितृ पक्ष को बहुत महत्व दिया गया है. कहते हैं कि अगर किसी की कुंडली में पितृ दोष लगा हो तो उसका जीवन कोई काम सफल नहीं हो सकता है और सेहत-समृद्धि और धन-दौलत दोनों से हाथ धोना पड़ता है. इस दोष से मुक्ति के उपाय पितृ पक्ष में बताए गए हैं. ये वे 15 दिन होते हैं, जब पितर अपने परिवारीजनों से मिलने के लिए धरती पर आती हैं. प्रत्येक वर्ष भाद्रपद पूर्णिमा के साथ ही पितृ पक्ष शुरू हो जाता है और अश्विन माह की अमावस्या तिथि पर उनका समापन होता. इन 15 दिनों पितरों का श्राद्ध करके उनका तर्पण किया जाता है. इस बार पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू हो रहा है. आज हम आपको पितृ दोष दूर करने वाले उन 4 चमत्कारी पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें लगाकर पितरों को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद ले सकते हैं. 

पितृ दोष से मुक्ति दिलाने वाले पौधे (Plants that Remove Pitru Dosh)

पीपल (Peepal)

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना गया है. कहते हैं कि इस पेड़ पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है. पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2023) के दौरान पीपल के पेड़ की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसलिए आप भी पितृ के दौरान पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और शाम के वक्त दीपक जलाएं. 

तुलसी (Tulsi)

तुलसी के पौधे में मां तुलसी का वास माना जाता है. कहते हैं कि तुलसी का एक पत्ता आपको जन्म-जन्मांतर के बंधन से मुक्त करके बैकुंड तक पहुंचा सकता है. मान्यता है कि पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2023) के दौरान तुलसी का पौधा लगाने से पितरों को निश्चित मुक्ति मिल जाती है. साथ ही इस पौधे को लगाने से अकाल मृत्यु नहीं होती. 

बेल पत्र (Belpatra)

भगवान शिव को बेल पत्र का पौधा बेहद प्रिय है. वे देवों के देव हैं. उनकी अनुमति के बिना तीनों लोकों में कहीं भी पत्ता तक नहीं हिलता है. इसलिए पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2023) के दौरान बेल पत्र का पौधा लगाने से अतृप्त आत्माओं को शांति मिलती है. आप अमावस्या के दौरान भोलेनाथ को बेल पत्र के पत्ते अर्पित कर सकते हैं. 

बरगद (Banyan)

अगर किसी की कुंडली में पितृ दोष (Pitru Dosh) लगा हो तो उसे पितृ पक्ष के दौरान बरगद का पेड़ लगाना चाहिए. असल में बरगद को लंबी आयु देने वाला वृक्ष माना गया है. इसीलिए इस पेड़ को लगाने से लंबी और स्वस्थ जिंदगी हासिल होती है. बरगद के पेड़ की परिक्रमा करने से भी शुभ फल मिलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news