Raksha Bandhan 2023: 30 अगस्त की रात में बांध रही हैं भाई को राखी तो दिशा का रखें खास ख्याल,वरना होगा ऐसा...
Advertisement
trendingNow11846252

Raksha Bandhan 2023: 30 अगस्त की रात में बांध रही हैं भाई को राखी तो दिशा का रखें खास ख्याल,वरना होगा ऐसा...

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2023: भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस बार दो दिन मनाया जा रहा है. पूरा दिन भद्रा का साया होने का कारण राखी बांधने के लिए ये शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में रात 9 बजे के बाद का समय शुभ है. लेकिन इस दौरान बहनें दिशा का खास ख्याल रखें. 

 

raksha bandhan right direction 2023

Rakhi Bandhne Ke Niyam: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य करने के लिए सही दिशा का होना महत्वपूर्ण बताया गया है. कहते हैं कि दिशा से ही दशा तय होती है. ऐसे ही रक्षाबंधन पर भी भाई को राखी  बांधते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन इस बार राखी बांधने के लिए रात का समय शुभ बताया जा रहा है. अगर आप भाई को रात में राखी बांध रही हैं, तो दिशा का खास ध्यान रखें. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार रक्षाबंधन का पर्व 30 और 31 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. 30 अगस्त को भद्रा का साया होने के कारण रात 9 बजे के बाद का मुहूर्त शुभ माना जा रहा है. ऐसे में अगर बहने भाई को रात को राखी बांध रही हैं, तो दिशा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. गलत दिशा का प्रभाव भाई के स्वास्थय से लेकर भाग्य तक पर देखने को मिलेगा. 

दिशा का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

मान्यता है कि सर्योदय के बाद शुभ कार्य की दिशा अलग होती है और सूर्योदय के बाद तिलक करने की दिशा अलग. ऐसे में रात के समय अगर आप गलत दिशा में मुख करके राखी बांधते हैं, तो इसका प्रभाव भाई के स्वास्थ्य पर देखने को मिलेगा. मान्यता है कि अगर सही विधि, मुहूर्त और सही दिशा में बैठकर राखी न बांधी जाए,तो ये मात्र एक औपचारिकता रह जाती है. साथ ही, भाई की कलाई का भी खास ध्यान रखें. सही दिशा में बैठकर राखी बांधने से सौभाग्य और स्वास्थ्य दोनों पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. 

रात में हो ये दिशा 

वास्तु जानकारों का कहना है कि  राखी बांधते समय बहने अपना चेहरा पश्चिम दिशा की ओर रखें. वहीं, भाइयों का मुख पूर्व और उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. भाई को उत्तर और पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए. वहीं, बहन का मुख पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए. वहीं, अगर आप रात में भाई को राखी बांध रही हैं, तो भाई का मुख पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए. 

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 2023

सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस बार सावन पूर्णिमा या रक्षाबंधन 30 अगस्त के दिन पड़ रही है. इस दिन पूरा दिन भद्रा का साया रहेगा. ऐसे में 30 अगस्त को रात 9 बजे के बाद से 31 अगस्त सुबह 7 बजे तक ही राखी बांध सकते हैं. 

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में किया तुलसी का ये गुप्त उपाय करने से पितरों को जल्द मिल जाती है मुक्ति
 

क्या मंगलवार को हनुमान जी की पूजा के समय आप भी करते हैं ये छोटी-सी गलती? पड़ता है बड़ा असर, जानें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news