Ram Navami Ayodhya Live Streaming: शंखनाद के बीच सूर्यवंशी राम का 'सूर्य तिलक', नजर आया अद्भुत रूप देखें Live Telecast
Advertisement
trendingNow12208011

Ram Navami Ayodhya Live Streaming: शंखनाद के बीच सूर्यवंशी राम का 'सूर्य तिलक', नजर आया अद्भुत रूप देखें Live Telecast

Ram Navami 2024 Live Telecast: रामनवमी पर आज 17 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर सूर्यवंशी रामलला के माथे पर सूर्य की किरणों ने सूर्य तिलक किया. 4 मिनट तक सूर्य रश्मियां रामलला के मस्‍तक पर चमकीं और कलियुग में त्रेतायुग सा नजारा दिखा. 

Ram Navami Ayodhya Live Streaming: शंखनाद के बीच सूर्यवंशी राम का 'सूर्य तिलक', नजर आया अद्भुत रूप देखें Live Telecast

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्‍या में भगवान श्री रामलला का रामनवमी पर सफलतापूर्वक 'सूर्य तिलक' हुआ. प्रभु राम के सूर्य तिलक का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. जब सूर्य रश्मियां प्रभु राम के मस्‍तक पर चमकीं तो मानो कलियुग में त्रेतायुग का आगमन हो गया. त्रेतायुग में जब प्रभु राम का जन्‍म हुआ था, तब ऐसे ही गजकेसरी योग, रवि योग जैसे शुभ योगों का संयोग बना था. आज वैसे ही शुभ योगों में अयोध्‍या के राम मंदिर में दोपहर 12 बजे प्रभु राम का जन्‍मोत्‍सव मनाया गया.   

गूंजा शंखनाद

दोपहर 12 बजे से राम मंदिर के गर्भगृह में शंखनाद और घंटे-घडि़यालों की पवित्र गूंज के बीच प्रभु राम का सूर्य तिलक प्रारंभ हुआ, जो 4 मिनट तक पड़ा. मंदिर में मौजूद भक्‍त इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने. सूर्य तिलक के लिए कुछ दिन पहले ही सफलतापूर्वक टेस्टिंग भी हो चुकी थी. बता दें कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद नए मंदिर में रामनवमी का यह पहला आयोजन है. इस ऐतिहासिक मौके का साक्षी बनने के लिए देश के कोने-कोने से लाखों लोग अयोध्‍या पहुंच चुके हैं. 

ऐसे होगा रामलला का सूर्य तिलक 

रामलला के सूर्य तिलक के लिए एक वैज्ञानिक पद्धति अपनाई जा रही है. इसके तहत दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला के मस्‍तक पर पड़ीं और 4 मिनट तक तिलक किया. इसके लिए जो पद्धति अपनाई गई है उसमें सूर्य की रोशनी मंदिर के तीसरे तल पर लगे पहले दर्पण पर पड़ीं. फिर यहां से रोशनी ने परावर्तित होकर पीतल की पाइप में प्रवेश किया. पीतल के पाइप में लगे दूसरे दर्पण से टकराकर 90 डिग्री पर पुनः परावर्तित हुईं. 

यह भी पढ़ें: रामनवमी 2024: बन गया गजकेसरी राजयोग, एकदम से भरेगी 5 राशि वालों की तिजोरी, हर समस्‍या होगी दूर

इसके बाद पीतल की पाइप से जाते हुए यह किरणें तीन अलग-अलग लेंस से होकर गुजरींऔर फिर एक लंबे पाइप से होते हुए गर्भ गृह वाले सिरे पर लगे शीशे से ये किरणें टकराईं. गर्भगृह में लगे शीशे से टकराने के बाद किरणों ने सीधे रामलला के मस्तिष्क पर 75 मिलीमीटर का गोलाकार तिलक लगाया. लगातार 4 मिनट तक इन सूर्य किरणों ने रामलला के ललाट को प्रकाशमान किया. इसे ही रामलला का सूर्य तिलक कहा जा रहा है. राम जन्‍मोत्‍सव मनाया गया और रामलला की विशेष आरती की गई. 

रामलला के सूर्य तिलक का Live प्रसारण 

श्री राम जन्‍मभूमि मंदिर अयोध्‍या में चल रहे रामनवमी के भव्‍य आयोजन और सूर्य तिलक का सीधा प्रसारण Live Telecast मंदिर ट्रस्‍ट द्वारा 'X' पर किया गया. इसके जरिए आप रामनवमी पर राम जन्‍मोत्‍सव और रामलला का सूर्य तिलक घर बैठे देख सकते हैं. 

 

Trending news