शनि की साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव से बचने के लिए इन 5 में से कोई एक उपाय जरूर आजमाएं
Advertisement

शनि की साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव से बचने के लिए इन 5 में से कोई एक उपाय जरूर आजमाएं

शनि की साढ़ेसाती हर बार नकारात्मक परिणाम ही दे ऐसा जरूरी नहीं है, कई बार सकारात्मक नतीजे भी मिल सकते हैं. लेकिन अगर शनि की साढ़ेसाती की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो इन उपायों को आजमा सकते हैं.

शनि की साढ़ेसाती से बचने के उपाय

नई दिल्ली: न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शनिदेव (Shani Dev) हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. खासकर शनि की साढ़ेसाती (Shani Ki Sadhesati) का नाम सुनते ही ऐसा लगता है कि कुछ बुरा होने वाला है और नकारात्मक प्रभाव ही झेलने पड़ेंगे. लेकिन ये गलत धारणा है. शनि की साढ़ेसाती अच्छे और बुरे दोनों तरह के फल दे सकती है. शनि की साढ़ेसाती व्यक्ति को कैसा फल देगी यह व्यक्ति की जन्म कुंडली (Kundli) के योग पर निर्भर करता है. गोचर का शनि जब चंद्र राशि से एक भाव पहले भ्रमण करना शुरू करता है तब व्यक्ति की शनि की साढ़ेसाती शुरू होती है. 

  1. शनि की साढ़ेसाती से बचने के लिए करें ये उपाय
  2. हनुमान जी पूजा करने से दूर होता है शनि से जुड़ा कष्ट
  3. शनिवार को उपवास रखें और शनि से जुड़ी चीजों का दान करें

शनि की साढ़ेसाती से बचने के उपाय

शनि की साढ़ेसाती की वजह से जीवन में बदलाव अवश्य होता है और यह बदलाव अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी. लेकिन अगर शनि की साढ़ेसाती से अशुभ परिणाम (Bad Effects) मिलने वाले हों तो ऐसी स्थिति में परेशानियों से बचने के लिए आपको क्या-क्या उपाय करने चाहिए, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- शनि के इन मंदिरों के दर्शन मात्र से दूर होते हैं साढ़ेसाती के कष्ट

1. हनुमान जी की पूजा करें: शास्त्रों की मानें तो एक बार शनिदेव ने हनुमान जी (Lord Hanuman) को वचन दिया था कि जो भी हनुमान जी की पूजा करेगा उसे शनिदेव कभी परेशान नहीं करेंगे. इसलिए शनि की साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव से बचने के लिए हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का भी पाठ करें. इसके अलावा सुंदरकांड का पाठ और श्रीहनुमाष्टक का पाठ करने से भी शनि से मिलने वाले कष्ट कम हो जाते हैं.

2. शनि के बीज मंत्र का जाप: शनि की साढ़ेसाती के बुरे प्रभाव से बचने के लिए शनि का दान, मंत्र जाप और पूजा करने से भी काफी राहत मिलती है. इसके अलावा शनि के बीज मंत्र- “ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनये नम:” का जाप और बीज मंत्र के बाद शनि स्तोत्र का पाठ करने से भी लाभ प्राप्त हो सकता है. इसके अलावा शनि की साढ़ेसाती के दौरान शनि मंत्र- ऊँ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जाप करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

ये भी पढ़ें- शनिदेव को प्रसन्न करने के 7 महाउपाय

3. पीपल के वृक्ष के पास दीया जलाएं: अगर किसी व्यक्ति को शनि की साढ़ेसाती की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो तो प्रतिदिन और खासकर शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के पास दीया जलाना काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे शनिदेव की विशेष कृपा बनी रहती है और शनि से जुड़े सभी दोष भी खत्म हो जाते हैं.

4. शनिवार को उपवास रखें: शनि से संबंधित दुष्प्रभावों को शांत करने के लिए आप चाहें तो शनिवार के दिन व्रत रखें और शनिदेव की पूजा करके उन्हें नीले रंग का फूल अर्पित करें. साथ ही इस दिन शनि से संबंधित चीजें जैसे- काली उड़द की दाल, काले वस्त्र, तेल, लोहा, काला तिल, आदि का दान करना भी फायदेमंद हो सकता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news