Saphala Ekadashi 2024: फूटी किस्मत भी पल में बदल देती हैं ये चीजें, बस सफला एकादशी के दिन ले आएं घर
Advertisement
trendingNow12042755

Saphala Ekadashi 2024: फूटी किस्मत भी पल में बदल देती हैं ये चीजें, बस सफला एकादशी के दिन ले आएं घर

Saphala Ekadashi Remedies: ज्योतिष शास्त्र में एकादशी का विशेष महत्व है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को भगवान विष्णु की कृपा दिलाते हैं. इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और धन-धान्य में वृद्धि होती है. जानें सफला एकादशी के दिन किन चीजों को घर लाना शुभ माना गया है. 

 

saphala ekadashi 2024

Saphala Ekadashi Upay: हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी का व्रत रखा जाता है. हर माह आवे वाली एकादशी का महत्व अलग-अलग होता है. पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकदाशी तिथि को सफला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार सफला एकादशी का व्रत 07 जनवरी के दिन रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का दिन है. ऐसा माना जाता है कि एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य जाग जाता है. जीवन में धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कुछ विशेष उपायों का जिक्र किया गा है. जानें इस दिन किन 4 चीजों को लाना शुभ माना गया है. 

सफला एकादशी के दिन घर ले आए ये 4 चीजें 

एकादशी पर लाएं हंस

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप धन संबंधी परेशानियों से गुजर रहे हैं, और उनसे दूर रहना चाहते हैं, तो सफला एकादशी के दिन चांदी से निर्मित हंस घर ले आएं. इतना ही नहीं, ये हंस आप एकादशी के दिन किसी भी समय घर ला सकते हैं. हंस को पूजा स्थल या तिजोरी में स्थापित कर दें. इस उपाय को करने से धीरे-धीरे धन में बढ़ोतरी होती है.  

ले आएं कलश

बता दें कि अगर आप वास्तु दोष के चलते परेशान हैं, तो सफला एकादशी के दिन घर में चांदी के कलश की स्थापना शुभ फल प्रदान करता है. इस दिन चांदी से बना हुआ कलश घर ले आएं. समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर धन्वंतरि देव प्रकट हुए थे. अतः घर पर कलश की स्थापना वास्तु दोष दूर करता है.  इसलिए आर्थिक स्थिति से बाहर निकलने के लिए सफला एकदाशी पर कलश ले आएं. 

दक्षिणावर्ती शंख

शास्त्रों के मुताबिक भगवान विष्णु को दक्षिणावर्ती शंख बेहद प्रिय है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि दक्षिणावर्ती शंख से अभिषेक करने पर भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं. सफला एकादशी के दिन घर पर दक्षिणावर्ती शंख अवश्य लाएं.  

कछुआ

पैसों की तंगी से गुजर रहे लोगों को सफला एकादशी के दिन घर पर कछुआ स्थापित करना चाहिए. आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सफला एकादशी के दिन चांदी से निर्मित कछुया या मछली ले आएं. बता दें कि शास्त्रों में भगवान विष्णप के मत्स्य और कच्छप अवतार का वर्णन मिलता है. इसे अपनी तिजोरी में स्थापित करने से व्यक्ति की आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

आज रुक्मिणी अष्टमी पर बन रहा है ये बेहद 'शुभ योग', इन 4 राशि वालों के धन भंडार भरेंगी मां लक्ष्मी
 

Gajkesari Yog: जनवरी में इस दिन बनेगा गजकेसरी योग, ये 3 राशि वाले जमकर छापेंगे नोट, होगी धनवर्षा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news