Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये उपाय, भगवान शिव पूरी कर देंगे हर मनोकामना
Advertisement

Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये उपाय, भगवान शिव पूरी कर देंगे हर मनोकामना

Sawan Ke Upay In Hindi: सावन का महीना 4 जुलाई से शुरु हो रहा है. सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. कहते हैं इस महीने भगवान शिव की श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. इस दौरान कुछ ज्योतिषीय उपायों से शिवजी की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

 

sawan 2023 upay

Sawan Upay: हिंदू धर्म में सावन के महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है. सावन भगवान शिव को समर्पित है. शिव की कृपा पाने के लिए इन दिनें पूरी श्रद्रापूर्वक भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है. कहते हैं जो भक्त पूरी श्रद्धा से  भगवान शिव की पूजा करता है उसे भोलेनाथ आशीर्वाद देते हैं और उसकी हर इच्छा पूरी करते हैं. इस बार सावन 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. 

बता दें कि इस बार अधिक मास के कारण सावन पूरे दो महीने का होगा. जिससे भक्तों को भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूरे आठ सावन सोमवार मिलेंगे. सावन में कुछ उपाय करके भगवान का शिव का आशीर्वाद पाया जा सकता है. आइए जानते हैं सावन में किया उपाय करने चाहिए.

सावन के उपाय (Sawan Upay 2023)

- शिव पुराण अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा और बेलपत्र अर्पित करना बहुत लाभदायक होता है. कहते हैं इन चीजों को शिवजी को अर्पित करने से उका आशीर्वाद प्राप्त होते है और कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती.  

- शिव पुराण अनुसार सावन के 5 सोमवार पशुपतिनाथ का व्रत करना चाहिए. कहते हैं पशुपतिनाथ का व्रत करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इस व्रत के दौरान दो समय सुबह और प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा की जाती है.

- शिव पुराण अनुसार सावन के महीने में रोजाना महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. कहते हैं इससे व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर जल में अक्षत मिलाकर चढ़ाने से घर में धन का आगमन होता रहता है और कर्जे से भी मुक्ति मिलती है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं रोजाना शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से शिवजी का आशीर्वाद मिलता है और कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, भोलेनाथ को मनाना हो जाएगा मुश्किल 
 

Mitti Ke Bartan: किस्मत के ताले खोल देंगी मिट्टी से बनी ये चीजें, आज ले आएं घर और खुद देखें चमत्कार
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news