Mitti Ke Bartan: किस्मत के ताले खोल देंगी मिट्टी से बनी ये चीजें, आज ले आएं घर और खुद देखें चमत्कार
Advertisement
trendingNow11755177

Mitti Ke Bartan: किस्मत के ताले खोल देंगी मिट्टी से बनी ये चीजें, आज ले आएं घर और खुद देखें चमत्कार

Mitti Ke Bartan Ka Vastu: शास्त्रों में मिट्टी से बनी चीजों को बहुत पवित्र माना गया है. कहते हैं मिट्टी से बनी अलग-अलग चीजें घर में रखकर इस्तेमाल करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें.

 

mitti ka bartan

Vastu Tips for Keeping Clay Pots: शास्त्रों में मिट्टी से बनी चीजों को बेहद पवित्र माना जाता है. मिट्टी शुभ-लाभ का प्रतीक होती है. पहले के जमाने में लोग मिट्टी के बरतन में ही खाना पकाते थे, मिट्टी के घड़े से ही पानी पीते थे. लेकिन आजकल मिट्टी से बनी चीजों का इस्तेमाल घरों में बेहद कम हो चुका है. कहते हैं मिट्टी से बनी चीजों को घर लाने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. मिट्टी के बर्तन घर में रखने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. आइए जानते हैं घर में मिट्टी की कौन सी चीज लाने से क्या फायदे होते हैं

मिट्टी का घड़ा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा रखना बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर की पूर्व दिशा में मिट्टी से बने घड़े में पानी भरकर रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

मिट्टी का गमला
शास्त्रों में मिट्टी के गमले घर में रखना शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे घर में सुख-शांति का माहौल रहता है. इसे साथ-साथ मिट्टी का गमला पर्यावरण के लिए भी अच्छा होता है.  

मिट्टी के बर्तन
मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना सेहत के साथ-साथ भाग्य भी बना सकते हैं. कहते हैं मिट्टी के बर्तन में खाना खाने से काम में आ रही बाधा दूर हो जाती है और काम बनने लगते हैं. वहीं शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप मिट्टी के बर्तन में चिड़ियों के लिए पानी रखना चाहिए. 

मिट्टी के दीये
शास्त्रों के अनुसार मिट्टी को पवित्र माना जाता है. इसलिए पूजा पाठ में भी मिट्टी के दीयों का उपयोग किया जाता है. कहते है मिट्टी के दीये पूजा घर में जलाने से भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अफनी कृपा बनाएं रखते हैं. वहीं इसे घर में जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है.

हरिद्वार के इस मंदिर में पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, मुरादें मांगने हर साल पहुंचते हैं लाखों लोग
 

पूर्णिमा पर नोटों से लबाबलब भरेंगी इन राशि वालों की तिजोरियां, छप्परफाड़ धनवर्षा से बढ़ेगा बैंक बैलेंस
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news