Sawan 2023: इस बार 59 दिनों का होगा सावन का महीना, इन चीजों को चढ़ाकर भगवान शिव को करें प्रसन्न
Advertisement

Sawan 2023: इस बार 59 दिनों का होगा सावन का महीना, इन चीजों को चढ़ाकर भगवान शिव को करें प्रसन्न

Sawan Upay: हिंदू शास्त्रों में सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. कहते हैं कि इस माह में की  गई पूजा और उपाय भक्तों के सभी दुख-कष्ट दूर करते हैं. साथ ही, भोलेनाथ की कृपा से व्यक्ति की सभी अधूरी इच्छाएं पूरी होती हैं.

 

फाइल फोटो

Sawan Month 2023 Date: हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं. कहते हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूरे विधि-विधान से पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. इस साल सावन 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा. इस साल अधिक मास के कारण सावन दो महीने का होगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 में सावन सोमवार चार नहीं बल्कि पूरे आठ होंगे. कहते हैं शिव जी अपने भक्तों से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. अगर सावन के महीने में कुछ उपाय किए जाएं तो शिवजी खुश होकर आपकी हर मनोकामना तो पूरी करते ही हैं साथ ही व्यक्ति को सुख, धन, मान-सम्मान आदि की प्राप्ति भी होती है.

सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कर लें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन में महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रोजाना उनका दूध से अभिषेक करना चाहिए. इससे वे जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को मनवांछित फल देते हैं.

- मान्यता है कि सावन में महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. शिव पर जल चढ़ाने का महत्व समुद्र मंथन से जुड़ा है. कहते है कि समुद्र मंथन के दौरान विष पीने के बाद शिव का कंठ एकदम नीला पड़ गया. जिसे शांत करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने उन्हें जल अर्पित किया. इसलिए शिवजी की पूजा में जल चढ़ाया जाता है.

- बता दें शिवजी की पूजा बिल्वपत्र के बिना अधूरी है. कहते हैं कि बिल्वपत्र शिव जी को अत्यंत प्रिय है. इसलिए उनकी पूजा में बिल्वपत्र चढ़ाया जाता है जिससे वे खुश होकर व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

- शास्त्रों के मुताबिक शिव पूजा में एक आंकड़े का फूल चढ़ाना सोने के दान के बराबर फल देता है.

- भगवान शिव को धतूरा भी अत्यंत प्रिय है. शिवजी को धतूरा चढ़ाने से हर संकट दूर हो जाता है. वहीं यह भी कहते हैं कि शिवजी को धतूरा चढ़ाने से संतान की प्राप्ति होती है.

Last Surya- Chandra Grahan 2023: जल्द लगने जा रहे हैं साल के आखिरी सूर्य- चंद्र ग्रहण? गलती से भी मत करना ये काम, वरना बहुत पछताएंगे

Tulsi Plant: जानें तुलसी में जल चढ़ाने का सही दिन और समय, वरना खुशियों पर लग जाएगा ग्रहण
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news