Sawan Puja 2023: सावन के 2 महीने लगकर कर लें इन चीजों की पूजा, भोलेनाथ पास नहीं आने देंगे कोई संकट
Advertisement
trendingNow11785507

Sawan Puja 2023: सावन के 2 महीने लगकर कर लें इन चीजों की पूजा, भोलेनाथ पास नहीं आने देंगे कोई संकट

Sawan 2023: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन का महीना श्रेष्ठ माना गया है. कहते हैं कि इस माह में किया गया आपका छोटा-सा कार्य भी भोलेनाथ को प्रसन्न करता है. जानें महादेव को प्रसन्न करने के लिए किन चीजों की पूजा को लाभदायी बताया गया है. 

 

sawan 2023

Lord Shiv Fav Things: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह का अपना महत्व है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में भोलेनाथ भक्तों की भक्ति से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें मुंह मांगा फल प्रदान करते हैं. सभी देवताओं में भोलनाथ सबसे ज्यादा कृपालु और दयालु माने जाते हैं. कहते हैं कि अगर वे मात्र एक लोटा जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. 

ऐसे में सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किए गए छोटे-छोटे कार्य उन्हें शीघ्र प्रसन्न करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर इस माह में कुछ चीजों की खास पूजा-अर्चना की जाए, तो व्यक्ति को विशेष शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानें किन चीजों को खरीदना शुभ माना गया है. 

सावन में इन चीजों की पूजा को माना गया है शुभ 

ज्योतिष शास्त्र में ऐसी कुछ चीजों का जिक्र किया गया है, जो भोलेनाथ को बेहद पसंद हैं और उनकी पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. सावन में भोलेनाथ से जुड़ी इन चीजों की पूजा का खास महत्व बताय गया है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर आप पूजा करने के लिए किसी देवस्थल पर जाते हैं, तो वहां से रुद्राक्ष की माला, डमरू, त्रिशूल और छोटे साइज में भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग खरीद कर घर अवश्य ले आएं. इसके बाद इन चीजों को घर में पूजा स्थान पर रख दें और नियमित रूप से इनकी पूजा करें. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होकर आप पर कृपा बरसाएंगे. 

भूलकर भी न करें ऐसा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार लोग इन शिवलिंग को खरीद कर घर तो ले आते हैं. लेकिन समय-समय पर इनकी पूजा-पाठ करना भूल जाते हैं. भले ही अनजाने में वे ये गलती करते हैं. लेकिन इसका बुरा प्रभाव आपके जीवन पर देखने को मिलता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी इस गलती को समय से ही सुधार लें. वहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में दो शिवलिंग बिल्कुल भी न रखें. 

नियमित करें इनकी पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिवलिंग किसी भी चीज का बना हो, स्फटिक या फिर मिट्टी का बना हो, उसकी पूजा नियमित रूप से होनी चाहिए. कहते हैं कि शिवलिंग को छुने मात्र से ही भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं. ऐसे में शिवलिंग को घर में रखना शुभ माना गया है. और नियमित रूप से इसकी पूजा भी जरूरी है. इससे भगवान शिव आपसे प्रसन्न रहेंगे और उनकी कृपा आप पर बरसती रहेगी. 

Sawan Budhwar Upay: घी-गुड़ का ये उपाय रातोंरात खोलेगा बंद किस्मत के दरवाजे, पूरी तरह से पलट जाएगा भाग्य
 

Pitra Dosh: कुंडली में आखिर क्यों लगता है पितृ दोष, घटने लगती हैं ऐसी घटनाएं, समय पर कर लें उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news