Sawan 2024: इस दिन से लग जाएगा सावन, नोट कर लें सोमवार व्रत की डेट; जानें कब रखा जाएगा शिवरात्रि का व्रत
Advertisement
trendingNow12158779

Sawan 2024: इस दिन से लग जाएगा सावन, नोट कर लें सोमवार व्रत की डेट; जानें कब रखा जाएगा शिवरात्रि का व्रत

Sawan Shivratri 2024: हिंदू शास्त्रों में हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. ऐसे ही सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में पूजा-पाठ और उपासना से महादेव की कृपा प्राप्त होती है. भोलेनाथ की कृपा से व्यक्ति को जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है. 

 

sawan 2024

Sawan Somwar Date 2024: सतातन धर्म में हर माह का अपना अलग महत्व बताया गया है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. ऐसे ही सावन का महीना भगवान शिव की पूजा-अर्चना उपासना का महीना है. इस माह में भोलेनाथ कृपा बरसाने के लिए तैयार रहते हैं. सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से की गई भगवान शिव की उपासना शुभ फल प्रदान करती है और महादेव की कृपा बरसाती है. बता दें कि सावन में सोमवार और मंगलवार का दिन बहुत खास माना गया है. 

बता दें कि सावन के सोमवार को भगवान शिव की आराधना की जाती है. वहीं, इस माह में मंगलवार का दिन मां पार्वती को समर्पित है. सावन के मंगलवार माता पार्वती को समर्पित मां गौरी का व्रत रखा जाता है. बता दें कि हर आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि के बाद सावन का महीना लग जाता है. इस पूरे माह भगवान शिव को मात्र एक लोटा जल अर्पित करने से भी महादेव की असीम कृपा प्राप्त होती है. जानें इस साल सावन का महीना कब से शुरू होने जा रहा है और सावन के कितने सोमवार पड़ेंगे. 

कब से शुरू होगा सावन 2024 

हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के बाद सावन का महीना शुरू हो जाता है. सावन के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि इस बार 21 जुलाई दोपहर 3 बजकर 46 मिनट पर शुरू होने जा रही है और तिथि का समापन 22 जुलाई दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई से होने जा रही है. खास बात यह है कि इस दिन सोमवार होने के कारण ही इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. बता दें कि सावन माह का समापन 19 अगस्त को होगा. 

सावन 2024 सोमवार व्रत डेट 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन का महीना 22 जुलाई को शुरू होने जा रहा है और 19 अगस्त के दिन इसका समापन होगा. ऐसे में इस बार सावन के महीने में 5 सोमवार के व्रत रखे जाएंगे. जानें सोमवार व्रत की तारीखें. 

- पहला सावन सोमवार व्रत: 22 जुलाई 2024

- दूसरा सावन सोमवार व्रत: 29 जुलाई 2024

- तीसरा सावन सोमवार व्रत: 5 अगस्त 2024

- चौथा सावन सोमवार व्रत: 12 अगस्त 2024

- पांचवा सावन सोमवार व्रत: 19 अगस्त 2024
    
सावन शिवरात्रि 2024 की तारीख 

शास्त्रों के अनुसार सावन की शिवरात्रि का भी विशेष महत्व बताया जाता है. बता दें कि सावन की शिवरात्रि सावन के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाई जाती है. वैदिक शास्त्रों के अनुसार इस बार शिवरात्रि 2 अगस्त दोपहर 3 बजकर 26 मिनट पर शुरू हो रही है और 3 अगस्त दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर इसका समापन होगा. बता दें कि भगवान शिव का पूजन शविरात्रि के दिन निशित काल में किया जाता है. इसलिए शिवरात्रि 2 अगस्त के दिन मनाई जाएगी. बता दें कि इस दिन निशित काल में पूजा का शुभ मुहूर्त देर रात 12 बजकर 6 मिनट से लेकर 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा.

Saptahik Rashifal: होली से पहले इन राशि वालों मिल सकती है खुशखबरी, पढ़ें मेष से मीन का साप्ताहिक राशिफल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news