शनि के कष्‍टों से निजात पाने का सुनहरा मौका! जानें तारीख, समय और तरीका
Advertisement
trendingNow11679975

शनि के कष्‍टों से निजात पाने का सुनहरा मौका! जानें तारीख, समय और तरीका

शनि जयंती 2023: ज्‍येष्‍ठ महीने की अमावस्‍या के दिन शनि जयंती मनाई जाती है. यह दिन शनि देव की कृपा पाने के लिए सर्वोत्‍तम होता है. जानिए कब है शनि जयंती और पूजा का शुभ मुहूर्त. 

फाइल फोटो

Shani Jayanti 2023 Kab hai: हिंदू धर्म में शनि को न्‍याय का देवता माना गया है क्‍योंकि शनि कर्मों के अनुसार फल देते हैं. वहीं शनि की टेढ़ी नजर जीवन को तबाह करने के लिए काफी होती है. इसलिए कुंडली के शनि दोष, शनि की साढ़े साती-ढैय्या के कष्‍टों से राहत पाने के लिए जातक को जल्‍द उपाय कर लेने चाहिए. शनि दोष, साढ़े साती और ढैय्या व्‍यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक कष्‍ट देते हैं. जातक को बीमारियां-तनाव घेर लेता है, धन हानि होती है, करियर में समस्‍याएं आती हैं. यदि आप भी शनि के कारण किसी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो 19 मई 2023 को शनि जयंती का दिन आपके लिए बहुत महत्‍वपूर्ण साबित हो सकता है. 

शनि जयंती दिलाएगी कष्‍टों से राहत 

शनि जयंती के दिन कुछ पूजा-उपाय कर लिए जाएं तो जीवन के कई कष्‍टों-समस्‍याओं से राहत मिल सकती है. साथ ही कामों के शुभ नतीजे भी मिलने लगते हैं. शनि जयंती का दिन साढ़े साती, ढैय्या, शनि की महादशा के उपाय करने के लिए बहुत शुभ होता है. 

शनि जयंती 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 18 मई की रात 09 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी और 19 मई की रात 09 बजकर 22 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदया तिथि के अनुसार शनि जयंती 19 मई 2023, शुक्रवार को मनाई जाएगी. चूंकि इस दिन शोभन योग भी बन रहा है, ऐसे में शनि देव की पूजा और उपाय करने का कई गुना फल मिलेगा. शनि जयंती के दिन शोभन योग सुबह से लेकर शाम 06 बजकर 17 मिनट तक रहेगा.

शनि जयंती पूजा विधि  

शनि जयंती के दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान कर लें. बेहतर होगा इस दिन व्रत भी करें. यदि व्रत ना भी करें तो भी इस दिन नॉनवेज, शराब का सेवन करने की गलती ना करें. शनि जयंती के दिन सात्विक भोजन करें और अच्‍छे कर्म करें. गरीब-जरूरतमंदों की मदद करें. शनि मंदिर जाकर शनि देव का तेल से अभिषेक करें. उन्‍हें गंध, पुष्प, तेल से बनी मिठाई या इमरती का भोग लगाएं. नीले फूल अर्पित करें. धूप, दीप करें. शनि चालीसा पढ़ें. शनि मंत्रों का जाप करें. 

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत! अगले 25 महीने इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर काम में मिलेगी सफलता, बनेंगे अमीर!
15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने
जीवित महिला ही नहीं लाश तक के साथ संबंध बनाते हैं ये बाबा! बेहद अजीब है वजह शुक्र की महादशा बना देती है राजा, 20 साल तक मिलता है शाही जीवन, धन-वैभव
घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा, होगा चमत्‍कार, करियर में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता! बहुत कम लोगों को इस जगह पर होता है तिल, पैसे, करियर, किस्‍मत का होता है फैसला
मंदिर में आपके साथ भी हो ऐसी घटना तो तुरंत कर लें ये काम, वरना बनेंगे पाप के भागीदार मां लक्ष्‍मी के आप पर प्रसन्‍न होने का संकेत हैं ये सपने, दिलाते हैं अचानक ढेर सारा पैसा
 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news