Shiv Ji Powerful Mantra: शिव जी के ये 5 मंत्र है बेहद चमत्कारी, महादेव तक मनोकामना पहुंचाने के लिए करें ये जाप!
Advertisement
trendingNow11313544

Shiv Ji Powerful Mantra: शिव जी के ये 5 मंत्र है बेहद चमत्कारी, महादेव तक मनोकामना पहुंचाने के लिए करें ये जाप!

Powerful Mantra Of Shiv Ji: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सच्ची श्रद्धा से किए गए शिवजी की पूजा-अर्चना, मंत्र का जाप करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. आइए जानें किन नियमों के साथ मंत्र जाप किया जा सकता है. 

 

फाइल फोटो

Shiv Mantra: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है.  भगवान शिव को सोमवार का दिन समर्पित है. इस दिन भगवान शिव की पूजा-पाठ, व्रत और मंत्र जाप से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. भोलेनाथ भक्तों की श्रद्धा से प्रसन्न होकर उन पर कृपा बरसाते हैं. मान्यता है कि महादेव को बेहद दयालु और कृपालु देव माना जाता है. इसलिए भगवान शिव एक मात्र जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में शिव जी को जल्द प्रसन्न करने और अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए  भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है. 

ज्योतिष शास्त्र में महादेव की कृपा पाने के लिए कुछ मंत्रों के बारे में बताया गया है. अगर इन मंत्रों का जाप नियमानुसार और विधि के साथ किया जाए, तो जीवन में सुख-शांति का वास होता है. साथ ही, भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आइए जानते हैं इन मंत्रों के बारे में.  

इन नियमानुसार करें मंत्र जाप

शास्त्रों में भगवान शिव के मंत्रों का जाप करने के लिए कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि अगर इन नियमों को ध्यान में रखते हुए मंत्रों का जाप किया जाए, तो महादेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं. इन नियमों में मंत्र जाप हमेशा स्नान के बाद साफ वस्त्र धारण करते ही करना चाहिए.  मंत्र जाप करने से पहले शिव जी की पूजा करें उनका ध्यान करें इसके बाद ही सच्ची श्रद्धा से मंत्रों का जाप करें. 

महादेव को प्रसन्न करने वाले मंत्र

ॐ नमः शिवाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव के चमत्कारी मंत्रों में से एक मंत्र ये भी है. मान्यता है कि नियमित रूप से 108 बार इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का मन, दिमाग शांत होता है. साथ ही, भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.  

ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः

शास्त्रों में इस मंत्र को रुद्र मंत्र के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि शिव जी की अपनी मनोकामना पहुंचाने के लिए ये मंत्र पहुंच चमत्कारी है.  

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||

शिव जी के शक्तिशाली मंत्रों में एक मंत्र ये भी शामिल है. इसे शिव जी का महामृत्युंजय मंत्र के नाम से जाना जाता है. इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को भय, मृत्यु और नश्वरता से छुटकारा मिलता है.  

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि
तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्!

जीवन में सुख और शांति पाने के लिए वैसे तो शास्त्रों में कई मंत्रों के बारे में बताया गया है. लेकिन शिव गायत्री का ये मंत्र बहुत चमत्कारी है. इसके जाप से व्यक्ति के जीवन में शांति आती है. 

करचरणकृतं वाक् कायजं कर्मजं वा श्रवणनयनजं वा मानसंवापराधं |
विहितं विहितं वा सर्व मेतत् क्षमस्व जय जय करुणाब्धे श्री महादेव शम्भो ॥

अपनी गलतियों की क्षमा मांगने के लिए या फिर जाने-अनजाने हुई भूलों के लिए क्षमा चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि शिव जी भक्तों के इस मंत्र के जाप से प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news