Shiv Puran: व्यक्ति को मौत से पहले मिलने लगते हैं ये 4 संकेत, जानिए क्या कहता है शिव पुराण
Advertisement
trendingNow12020336

Shiv Puran: व्यक्ति को मौत से पहले मिलने लगते हैं ये 4 संकेत, जानिए क्या कहता है शिव पुराण

Shiv Puran in Hindi: शिव पुराण सनातन धर्म में खास पुराणों में से एक है.इसमें व्यक्ति के जन्म और मरण से जुड़ी कई बातें भी वर्णित हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे शिव पुराण के अनुसार व्यक्ति को मृत्यु से पहले कौन से संकेत मिलते हैं. चलिए जानते हैं.

Shiv Puran: व्यक्ति को मौत से पहले मिलने लगते हैं ये 4 संकेत, जानिए क्या कहता है शिव पुराण

Shiv Puran Death Sign: मौत जीवन का एक ऐसा सच है जिसको चाहकर भी कोई व्यक्ति झुटला नहीं सकता. जिस प्राणी ने धरती पर जन्म लिया है कभी न कभी उसकी मृत्यु होना निश्चित है. ऐसे में शिव पुराण में मृत्यु से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया गया है. शिव पुराण सनातन धर्म में खास पुराणों में से एक है. इसमें शिव की कई लीलाओं और अवतारों का वर्णन किया गया है. वहीं शिव पुराण में व्यक्ति के जन्म और मरण से जुड़ी कई बातें भी वर्णित हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे शिव पुराण के अनुसार व्यक्ति को मृत्यु से पहले कौन से संकेत मिलते हैं. चलिए जानते हैं.

बंद हो जाती हैं इंद्रियां
शिव पुराण के मुताबिक जब किसी इंसान की मौत करीब आने लगती है तो उसको कई प्रकार के संकेत मिलने लगते हैं. शिव पुराण की मानें तो मौत से पहले अगर किसी इंसान की 5 इंद्रियां पूरी तरह से काम करना बंद करती हैं तो समझ लें अब आपकी मृत्यु नजदीक आ रही है. 

शरीर पर दिखते हैं ये निशान
शिव पुराण के अनुसार अगर अचानक से किसी इंसान का शरीर सफेद या फिर नीला पड़ जाता है या शरीर पर जगह-जगह लाल चकत्‍ते जैसे निशान दिखने लगते हैं तो समझ लें अब आपकी मौत का समय आ चुका है. 

बायां हाथ फड़कना
शिव पुराण के मुताबिक अगर किसी इंसान का बायां हाथ अचानक से फड़कने लगे या मुंह के अंदर का ऊपरी हिस्सा जिसे तालू कहते हैं, वो सूखने लगे तो ये इस ओर इशारा करता है कि अब आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है जल्द आपकी मौत होने वाली है. 

दिखना बंद हो जाएं ये चीजें
शिव पुराण के अनुसार जब किसी इंसान को चांद और तारे ठीक से दिखाई देना बंद हो जाए या व्यक्ति को शीशे या पानी में अपनी परछाई दिखना बंद हो जाए तो ये इस बात का संकेत है कि अब आपकी मृत्यु काफी निकट है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news