Surya Dev Upay: रविवार के दिन अगर कर दिया इन 5 चीजों का दान तो जाग जाएगी सोई किस्मत!
Advertisement

Surya Dev Upay: रविवार के दिन अगर कर दिया इन 5 चीजों का दान तो जाग जाएगी सोई किस्मत!

Ravivar Upay: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन की गई पूजा-पाठ और उपायों का खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति के सभी कार्य बन जाते हैं. हर कार्य में सफलता हासिल होती है. 

 

फाइल फोटो

Donate These Things On Sunday: हिंदू धर्म में हर दिन का अपना अलग महत्व है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को मान-सम्मान, प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है. सूर्यदेव एकमात्र ऐसे देवता हैं, जो भक्तों को नियमित रूप से साक्षात दर्शन देते हैं. सूर्य देव की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से तांबे के पात्र में जल अर्पित करना चाहिए. 

  1. रविवार के दिन किए इन उपायों से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है.
  2. सूर्य देव की पंसदीदा चीजें दान करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 
  3. नियमित रूप से सूर्य देव को जल अर्पित करने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

मान्यता है कि नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य देने से उनकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. इसके साथ ही, व्यक्ति को यश, कीर्ति, उन्नति,मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है. रविवार के दिन बहुत-सी वस्तुएं ऐसी हैं, जिनके दान से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. साथ ही, व्यक्ति को समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में. 

रविवार को करें इन चीजों का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप लंबे समय से व्यापार में घाटा झेल रहे हैं. या फिर नौकरी आदि में तरक्की पाने के लिए रविवार के दिन गरीबों और जरूरमंदों को सूर्य संबंधित चीजों का दान करना चाहिए. सूर्य संबंधित चीजों में तांबा, गेंहू, मसूर, दाल, गुड़ और लाल चंदन का दान करना उचित रहता है. इन चीजों के दान से व्यक्ति को धन हानि नहीं होती. साथ ही स्वास्थ्य भी सही रहता है. 

सरकारी नौकरी का उपाय 

अगर सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक तांबे के दो टुकड़े कर लें.  इसके एक हिस्से को इच्छापूर्ति का संकल्प लेते हुए नदी में बहा दें और दूसरे हिस्से को अपने पास संभाल कर रख लें. इस उपाय से लाभ मिलेगा. 

काम बनाने के लिए उपाय 

अगर आपके काम भी बनते बनते बिगड़ रहे हैं, तो रविवार के दिन लाल रंग के चंदन का तिलक लगाएं और उसके बाद ही घर से निकलें. लाभ मिलेगा. 

सूर्य देव के बीज मंत्रों का जाप 

अगर आप सूर्य देव को प्रसन्न करना चाहते हैं या फिर उनकी कृपा चाहते हैं, तो उनके बीच मंत्र ‘ॐ हराम हरिम ह्रौं सह सूर्याय नमः’ का जाप करें. अगर सूर्य देव को अर्घ्य देते समय इस मंत्र का उच्चारण करते हैं, तो इसका असर ज्यादा होगा. इससे नकारात्मकता दूर होगी और रोगों से मुक्ति मिलती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news