Surya Grahan 2022: सू्र्य ग्रहण के समय हनुमान चालीसा के ये उपाय टाल देंगे बड़े से बड़ा संकट, बस इस विधि से करना होगा पाठ
Advertisement

Surya Grahan 2022: सू्र्य ग्रहण के समय हनुमान चालीसा के ये उपाय टाल देंगे बड़े से बड़ा संकट, बस इस विधि से करना होगा पाठ

Surya Grahan Upay: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आस शाम 4 बजकर 22 मिनट से शुरू होने वाला है. ऐसे में लोग ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए कई तरह  के उपाय करते हैं. जानें सूर्य ग्रहण के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ किस तरह किया जाए. 

 

फाइल फोटो

Hanuman Chalisa Surya Grahan: दिवाली के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. आज प्रातः 4 बजकर 22 मिनट से सूतक काल लग चुका है. कहते हैं कि ग्रहण को अशुभ माना जाता है और इस दौरान किसी भी प्रकार के अनुष्ठान और पूजा-पाठ की मनाही होती है. ज्योतिषीयों के अनुसार इस समय सिर्फ भगवान का स्मरण करना चाहिए. कहा जाता है कि इस समय किया गया है पूजा-पाठ का 100 गुना ज्यादा फल मिलता है. 

सूर्य ग्रहण के दौरान इसके नकारात्मक और बुरे प्रभावों से बचने के लिए हनुमान चालीसा पाठ के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. अगर इन उपायों को अपना लिया जाए, तो इससे न सिर्फ हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. बल्कि उनके आशीर्वाद से व्यक्ति के बुद्धि भी तेज होती है. ऐसा माना जाता है कि बुद्धि के मामले में उस व्यक्ति को कोई मात नहीं दे सकता. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

सूर्य ग्रहण के समय करें हनुमान चालीसा के ये उपाय 

- मंगलवार का दिन हनुमान जी और हनुमान पूजा को समर्पित है. सूर्य ग्रहण भी मंगलवार के दिन पड़ रहा है.ऐसे में ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए दिन में हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ अवश्य करें. 

- सूर्य ग्रहण के दिन बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले हनुमान जी की प्रतिमा के सामने खड़े हो जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके अलावा, आज सूर्य ग्रहण से शुरू करते हुए 5 मंगलवार तक हनुमान चालीसा का 1 से 11 बार तक पाठ किया जाए, तो लाभ होगा. बता दें कि पाठ पहले मंगलवार 1 बार, फिर दूसरे मंगलवार 5 पाठ, इसके बाद बाद तीसरे और चौथे मंगलवार 7 और 9 पाठ और अंतिम मंगलवार को 11 बार पाठ करें. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण के समय आप जितने हनुमान चालीसा के पाठ करेंगे उतनी ही चीजें खाने की दान करें. मान लें अगर आप 1 पाठ करते हैं, तो एक फल का दान करें. ये दान किसी गरीब या जरूरतमंदों को किया जा सकता है. 

- सूर्य ग्रहण के दिन ग्रहण समाप्त होने के बाद हनुमान चालीसा की किताब पर चंदन लगा कर हनुमान जी के आगे रख दें. और उसके बाद उसी से पाठ करें. 

- मान्यता है कि हनुमान चालीसा के इन टोटकों से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को बल, बुद्धि प्रदान करते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news