Vaishakh Month 2024: करोड़पति बनने की इच्छा पूरी करता है वैशाख माह में तुलसी से जुड़ा ये उपाय
Advertisement
trendingNow12228114

Vaishakh Month 2024: करोड़पति बनने की इच्छा पूरी करता है वैशाख माह में तुलसी से जुड़ा ये उपाय

Vaishakh Month 2024: वैशाख महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस मीहने में भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

vaishakh month tulsi ke upay

Vaishakh Month Tulsi Remedy: हिंदू पंचांग के अनुसार 12 महीनों में वैशाख के महीने को श्रेष्ठ माना जाता है. ये महीना प्रभु के भजन-कीर्तन, स्नान-दान का महीना है. 24 अप्रैल से वैशाख महीने की शुरुआत हो चुकी है जो 23 मई तक चलेगा. वैशाख के महीने में सूर्य का तेज अपने चरम पर रहता है, जिस वजह से नदियां-तलाब सूख जाते हं इसिलए इस महीने मे जल दान को पुण्य दान माना जाता है यानी जल दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. 

इसके अलावा सुबह रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिनों भगवान विष्णु की पूजा का बहुत महत्व बताया गया है. कहते हैं इस महीने उनकी पूजा-अर्चना करने से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं.

मई का महीना इन राशियों के लिए वरदान समान, हर कदम पर मिलेगी सफलता, छप्‍पर फाड़ धन
 

वैशाख माह में कर लें ये काम  

- विष्णु पुराण के अनुसार वैशाख के महीने में भगवान विष्णु की पूजा का 100 गुना फल मिलता है. इस महीने में हर दिन का विशेष महत्व होता है. खासकर इस महीने में गुरुवार के दिन को बहुत शुभ मानते हैं. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ माता तुलसी की पूजा करना भी शुभ रहता है. माता तुलसी को लक्ष्मी का ही रूप मानते हैं. 

इस दौरान माता तुलसी को कुछ चीजें चढ़ाने से विष्णु भगवान के साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है जिससे व्यक्ति के सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इन 5 चीजों का दान बनाएगा धनवान, आय में होगा जबरदस्त इजाफा
 

- वैशाख महीने में विष्णु भगवान के साथ माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किसी गुरुवार सुबह स्नान आदि करके तुलसी के सामने घी डालकर मिट्टी का दीपक जलाएं. अब एक कटोरी में सात हल्दी की गांठ. गुड-चना रखकर तुलसी के सामने रखें. अब एक लोटे में जल लें और साथ बार थोड़ा-थोड़ा पानी हाथ में लेकर अपना नाम और गोत्र बोले और पानी कटोरी में छोड़ते जाएं. 

ऐसा करने के बाद अपनी मनोकामना बोले और कटोरी के जल को तुलसी की जड़ में अर्पित कर दें. जल अर्पित करते समय ऊं मनो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करें इससे आपके घर में सुख-संपदा बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news