Vaishakh Month 2024: वैशाख माह में किए तुलसी के ये उपाय कर देंगे मालामाल, धन-दौलत से झोली भरेंगे पालनहार
Advertisement
trendingNow12229572

Vaishakh Month 2024: वैशाख माह में किए तुलसी के ये उपाय कर देंगे मालामाल, धन-दौलत से झोली भरेंगे पालनहार

Tulsi Remedies: हिंदू कैलेंडर का दूसरा महीना वैशाख माह शुरू हो चुका है. इस माह में तुलसी पूजन का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि ये महीना भगवान विष्णु का प्रिय महीना होता है. ऐसे में वैशाख माह में तुलसी के ये उपाय आपको धनवान बना सकते हैं. 

 

vaishakh month 2024

Vaishakh Month 2024 Upay: 24 अप्रैल से वैशाख का महीना शुरू हो चुका है. इस माह में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि शास्त्रों के अनुसरा इस माह में तुलसी पूजन का भी खास महत्व है. वैशाख माह का समापन 23 मई 2024 के दिन होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में किए गए तुलसी के उपाय विशेष फल प्रदान करते हैं और जल्द ही व्यक्ति को शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. 

वैशाख माह में करें तुलसी के उपाय 

Kalashtami 2024: आज कालाष्टमी पर जरूर करें काल भैरव देव से जुड़ा ये काम, पास नहीं आएंगे कष्ट
 

तुलसी के साथ करें इस पेड़ की पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. ऐसे में अगर वैशाख माह में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाए, तो इससे घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. सुबह-शाम तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं और सुबह स्नान के बाद तुलसी में जल अर्पित करें. मान्यता है कि वैशाख माह में तुलसी के साथ पीपल के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना गया है.

तुलसी से करें ये उपाय

सुबह स्नान के बाद तुलसी के पांच पत्ते लें और इसे लेकर पीपल के पेड़ की पांच बार परिक्रमा करें. परिक्रमा लगाते समय मन ही मन अपनी मनोकामना दोहराते रहें. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही, आपके ऊपर मंडरा रहे संकट भी दूर होते हैं. 

Job Promotion Tips: नहीं मिल रहा नौकरी में प्रमोशन तो न हो परेशान, ये 5 आसान उपाय सैलरी में करवाएंगे बढ़ोतरी
 

इन बातों का रखें खास ख्याल 

शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी की नियमित पूजा करने और जल अर्पित करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि तुलसी के पौधे में रविवार और एकादशी के दिन जल न दें. ऐसा माना जाता है कि तुलसी मां एकादशी के दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news