Vastu Tips: घर की इन दिशाओं को लेकर बरतें खास सावधानी, यहां इन 3 चीजों को रखना बना सकता है कंगाल
Advertisement
trendingNow11230171

Vastu Tips: घर की इन दिशाओं को लेकर बरतें खास सावधानी, यहां इन 3 चीजों को रखना बना सकता है कंगाल

Vastu Tips For Direction: वास्तु के अनुसार हर चीज को रखने की एक निश्चित दिशा होती है. और हर दिशा का अपना महत्व होता है. घर की उत्तर, पूर्व और दक्षिण दिशा को लेकर भी कुछ ऐसे ही नियम बताए गए हैं. आइए जानें. 

 

फाइल फोटो

Home Direction Tips: वास्तु के अनुसार हर दिशा का अपना महत्व होता है. हर दिशा में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में उस दिशा की नकारात्मकता को खत्म करने के लिए कुछ  चीजों को सही दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. ऐसे में वास्तु के नियमों के जरा भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में ऐसी ही कुछ चीजों को सही दिशा में रखने से दरिद्रता का वास होता है. और व्यक्ति आर्थिक बोझ के नीचे दबता चला जाता है. आज हम जानेंगे ऐसी 3 चीजों के बारे में जिन्हें गलती से भी इस दिशा में नहीं रखना चाहिए. 

घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें

 

ये भी पढ़ें- Shani Effect: इन राशियों के लिए मुश्किलों से भरा है 3 साल तक का समय, शनि मचाएंगे कोहराम, जानें बचाव के उपाय

 

पानी की टंकी- वास्तु के अनुसार घर में पानी की टंकी को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है. जल की दिशा उत्तर, या फिर पूर्व या पूर्वोत्तर दिशा है. लेकिन कई बार जानकारी न होने के कारण कुछ लोग पानी की टंकी दक्षिण दिशा में रख देते हैं. ये दिशा अग्नि की दिशा मानी जाती है. पानी की टंकी को इस दिशा मं रखने से घर में नकारात्मकता का वास होने लगता है. इस कारण घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं, परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा आसर पड़ता है. 

शौचालय- वास्तु जानकारों के अनुसार घर का स्वास्थ्य दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए. लेकिन कई बार घरों में शौचालय उत्तर दिशा में बने होते हैं. ऐसा होने से घर में आर्थिक समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही, सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

 

ये भी पढ़ें- Buri Nazar Ke Upay: घर को बुरी नजर से बचाने के लिए बहुत कारगर हैं ये उपाय, टल जाएंगी बुरी बलाएं

 

कबाड़ रखना- अक्सर लोगों को देखा है कि खराब हो चुकी चीजें वे घर में संभालकर रख लेते हैं. और जहां जगह दिखती है वहीं रख लेते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि इसे उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें. ये दिशा स्वामी धन कुबेर की होती है.और यहां सबसे ज्यादा सकारात्कता होती है. इसलिए इस दिशा को साफ रखना बेहद जरूरी है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news