Vastu Tips: घर की ये तीन जगह का नहीं रखा खास ख्याल तो बन जाएंगे कंगाल, पानी की तरह बह जाएगा सारा पैसा
Advertisement
trendingNow11245059

Vastu Tips: घर की ये तीन जगह का नहीं रखा खास ख्याल तो बन जाएंगे कंगाल, पानी की तरह बह जाएगा सारा पैसा

3 Important Places In the House: घर के वास्तु दोष व्यक्ति को कंगाल बना देते हैं. अगर समय रहते इन्हें दूर न किया जाए या फिर कोई उपाय न निकाला जाए, तो व्यक्ति धीरे-धीरे दरिद्रता की ओर चला जाता है. 

 

Vastu Tips: घर की ये तीन जगह का नहीं रखा खास ख्याल तो बन जाएंगे कंगाल, पानी की तरह बह जाएगा सारा पैसा

Vastu Tips For Home: जीवन में सुख-समृद्धि और शांति के लिए वास्तु को ध्यान में रखना जरूरी है. मान्यता है कि घर का बिगड़ा हुआ वास्तु परिवार का सुख-चैन और शांति छीन लेता है. इसलिए वास्तु में कुछ ऐसे नियमों की बात की गई है, जिन्हें ध्यान रखने पर आप सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हैं. घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति के पास पैसा टिकने नहीं देते. लाख कोशिश करने के बाद भी अगर आप पैसा नहीं जोड़ पा रहे हैं, तो घर की इन तीन जगहों का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है. 

घर की उत्तर दिशा- वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा का विशेष महत्व है. घर की उत्तर दिशा में कुबेर देवता या धन की देवी का वास माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि इस दिशा को साफ रखना बेहद जरूरी होता है. आर्थिक कामों के लिए इस दिशा को बेहद शुभ माना गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार अगर घर की ये दिशा गंदी रहती है, तो धन कुबेर रूठ जाएंगे. और व्यक्ति धीरे-धीरे कंगाल होता जाता है. 

टॉयलेट- आजकर लोग घर के टॉयलेट को भी आलीशान तो बना लेते हैं, लेकिन उसे वास्तु के अनुसार बनवाना भूल जाते हैं या फिर नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में ये चीजें व्यक्ति की जेब पर भारी पड़ सकती हैं. वास्तु में टॉयलेट के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा को उत्तम माना गया है. अगर घर में टॉयलेट उत्तर-पूर्व दिशा में बना होता है, तो व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है. वहीं, रखा धन खत्म होने लगता है. 

पानी की टंकी- ये बहुत कम लोग ही जानते हैं कि घर में रखी पानी की टंकी भी वास्तु की दिशा के अनुसार रखी जानी चाहिए. घर की टंकी को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना शुभ नहीं माना जाता. इस दिशा को अग्नि दिशा माना गया है और इस दिशा में पानी की टंकी रखने से वास्तु दोष पैदा होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news