Vastu Tips for Home: टीवी-फ्रिज और शीशे-फर्नीचर से भी जुड़ा होता है आपका भाग्य, जान लें इन्हें रखने की 4 सही दिशाएं
Advertisement
trendingNow11389305

Vastu Tips for Home: टीवी-फ्रिज और शीशे-फर्नीचर से भी जुड़ा होता है आपका भाग्य, जान लें इन्हें रखने की 4 सही दिशाएं

Vastu Tips for TV-Fridge: क्या आप जानते हैं कि घर में रखे टीवी-फ्रिज की दिशा से भी आपका भाग्य जुड़ा होता है. आज हम इन्हें रखने की 4 सही दिशाएं आपको बताते हैं.

 Vastu Tips for Home: टीवी-फ्रिज और शीशे-फर्नीचर से भी जुड़ा होता है आपका भाग्य, जान लें इन्हें रखने की 4 सही दिशाएं

Vastu Tips: आप जीवन में कितने सफल होंगे और कितनी ऊंचाई तक जाएंगे, यह आपकी मेहनत के साथ ही आपकी किस्मत पर भी निर्भर करता हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो कई सारी ऐसी चीजें होती हैं, जो किसी व्यक्ति का भाग्य तय करती हैं. हमारे घर में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें अगर हम वास्तु (Vastu Shastra) के हिसाब से रखें तो हमारी किस्मत चमकते देर नहीं लगती. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-समद्धि का आगमन होते देर नही लगती. आइए जानते हैं कि घर में चीजों को सही दिशा में रखने के वास्तु टिप्स कौन से हैं.

घर में दवाएं कहां रखें

घर परिवार में अक्सर किसी न किसी की तबियत खराब होती ही रहती है. ऐसे में दवाओं (Vastu Tips for Medicines) का घर में आना-जाना बना रहता है. हम इन दवाओं को टेबल, रसोई, कुर्सी कहीं भी रख देते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक ऐसा करना ठीक नहीं होता है. हमें भूलकर भी रसोई या दक्षिण दिशा में दवाएं नहीं रखनी चाहिए. बिस्तर के सिरहाने दवा रखना भी ठीक नहीं होता है. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी दिक्कते बढ़ जाती हैं. इसके बजाय हमें दवाओं को हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. 

शीशा लगाने का सही दिशा

शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जिसमें दीवार पर शीशा (Vastu Tips for Glass) न लगा हो. शीशा लगाने से घर की रौनक बढ़ती है, साथ ही उसमें हम अपना अक्स देखकर खुद को संवारते हैं. लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी हाल में बेडरूम में शीशा नहीं लगाना चाहिए और न ही दो शीशे एक-दूसरे के आमने-सामने होने चाहिए. ऐसा करने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं और गरीबी पैर पसारने लगती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शीशा हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना ही शुभ होता है.

टीवी-फ्रिज किस दिशा में रखें 

हमारे घर में फ्री, टीवी या दूसरी इलेक्ट्रॉनिक चीजें (Vastu Tips for TV-Fridge) किस दिशा में रखी हैं, इस पर भी हमारा भाग्य काफी हद तक निर्भर करता है. वास्तु के मुताबिक इन चीजों को कभी भी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए. अगर टीवी, मोबाइल, म्यूजिक सिस्टम की बात की जाए तो उनके लिए आग्नेय कोण सबसे शुभ माना जाता है. वहीं फ्रिज रखने के लिए उत्तर-पश्चिम दिसा उत्तम मानी जाती है. 

इस दिशा में रखें फर्नीचर

घर में रखा फर्नीचर भी किसी इंसान की किस्मत संवारने में अहम भूमिका अदा करता है. अगर सोफा या दीवान की बात करें तो उन्हें बैठक यानी ड्रॉइंग रूम में पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखना शुभ माना जाता है. वहीं हल्के फर्नीचर को रखने के लिए पूर्व या उत्तर और भारी फर्नीचर को रखने के लिए पश्चिम या दक्षिण दिशा उत्तम मानी जाती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर हम घर में फर्नीचर को सही दिशा में रखते हैं तो भाग्य के उदय होने में देर नहीं लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news