Narmada Nadi: इस नदी के दर्शन मात्र से मिलता है गंगा स्‍नान जितना फल
Advertisement
trendingNow12361311

Narmada Nadi: इस नदी के दर्शन मात्र से मिलता है गंगा स्‍नान जितना फल

Narmada River: नर्मदा नदी या रेवा नदी भारत की ऐसी पवित्र नदी है, जिसकी परिक्रमा की जाती है. नर्मदा परिक्रमा के अलावा इस नदी की एक और खास बात यह है कि इस नदी के दर्शन मात्र से गंगा स्‍नान जितना पुण्‍य मिल जाता है. 

Narmada Nadi: इस नदी के दर्शन मात्र से मिलता है गंगा स्‍नान जितना फल

Narmada Nadi ki Kahani: हिंदू धर्म में नदियों को मां का दर्जा दिया गया है. उसमें भी कुछ नदियों को तो बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. इसमें सबसे पहले नाम गंगा नदी का आता है. गंगा नदी की ही तरह नर्मदा नदी भी भारत की पवित्र नदी में शामिल है. बल्कि यह एकमात्र ऐसी नदी है जिसकी परिक्रमा की जाती है. साथ ही इस नदी के जन्‍म से लेकर इसके उलटी दिशा में बहने तक की कहानी काफी रोचक है. 

गंगा स्‍नान की तरह पुण्‍य  

नर्मदा नदी को लेकर धार्मिक मान्‍यता है कि नर्मदा नदी के दर्शन मात्र से ही वह पुण्‍य प्राप्त हो जाता है, जो गंगा में स्नान करने से मिलता है. साथ ही नर्मदा नदी का हर कंकड़ शंकर के समान है. नर्मदा के कंकर-पत्‍थरों को घर में उसी तरह रखा और पूजा जाता है जिस तरह गंगाजल को. 

यह भी पढ़ें : महाभारत कथा - अर्जुन को हुआ था नागकन्‍या से प्‍यार, पिता की जीत के लिए बेटे ने दी थी बलि! 

 
नर्मदा नदी की कहानी 

पौराणिक कथाओं के अनुसार नर्मदा नदी राजा मैखल की पुत्री थीं. जब वह विवाह योग्‍य हुईं तो राजा ने घोषणा की कि जो भी व्‍यक्ति गुलबकावली का पुष्‍प लेकर आएगा राजकुमारी का विवाह उसी के साथ होगा. इसके बाद कई राजकुमार आए लेकिन कोई भी राजा मैखल की शर्त पूरी नहीं कर सका. तभी राजकुमार सोनभद्र आए और राजा की गुलबकावली पुष्‍प की शर्त पूरी कर दी. इसके बाद नर्मदा और सोनभद्र का विवाह तय हो गया.

यह पढ़ें: फैक्ट्री चलाते थे कथावाचक राजन महाराज, फिर कैसे अचानक गाने लगे रामकथा? जानें कहानी

नर्मदा ने खाई कुंवारी रहने की कसम 

राजकुमारी नर्मदा के मन में विवाह से पहले राजकुमार सोनभद्र से मिलने की इच्‍छा हुई तो उन्‍होंने सखी जुहिला को संदेश लेकर राजकुमार के पास भेजा. जब सखी वापस नहीं आई तो राजकुमारी नर्मदा स्‍वयं राजकुमार के पास पहुंच गई. तब उन्‍होंने सोनभद्र और जुहिला को साथ देखा तो अत्‍यंत क्रोधित हो गईं और आजीवन कुंवारी रहने का प्रण ले लिया. इसके बाद उल्‍टी दिशा में चल पड़ीं. कहा जाता है कि तभी से नर्मदा अरब सागर में जाकर मिल गई. जबकि अन्‍य नदियों की बात करें तो सभी नदियां बंगाल की खाड़ी में मिलती हैं.

भारत की तीसरी सबसे लंबी नदी 

नर्मदा नदी का उद्गम स्‍थान मध्‍य प्रदेश है. नर्मदा नदी के मप्र के अमरकंटक से निकलती है फिर महाराष्‍ट्र और गुजरात होते हुए खम्‍बात की खाड़ी में गिरती है. नर्मदा भारत में बहने वाली तीसरी सबसे लंबी नदी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news