बिहार विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को भारी कामयाबी, महागठबंधन को झटका

Last Updated: Friday, July 10, 2015 - 18:53
बिहार विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को भारी कामयाबी, महागठबंधन को झटका

पटना : बिहार विधान परिषद के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन को भारी जीत मिली है। बीजेपी अकेले दम पर जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन पर भारी पड़ी है। अब तक विधान परिषद के 24 सीटों में से 23 के परिणाम आ चुके हैं। हालांकि, परिणामों की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है। मुंगेर की सीट पर वोटों की गिनती का काम देरी से शुरू हुआ। इस सीट पर परिणाम आने में अभी कुछ समय लगेगा।

एनडीए गठबंधन (बीजेपी-एलजेपी-आरएलएसपी) को 23 सीटों में से 13 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, आरजेडी-जेडीयू (महागठबंधन) को सिर्फ आठ सीटों पर जीत में कामयाबी हाथ लगी है। इनमें से बीजेपी को 12 और  एलजेपी-आरएलएसपी को 1-1 सीट मिली है। जेडीयू को 5 सीट जबकि आरजेडी को तीन सीटें मिली हैं। कांग्रेस का भी इस चुनाव में खाता खुला है और एक सीट हासिल हुई है। एक सीट पर निर्दलीय उम्‍मीदवार ने कब्जा किया है। पटना सीट पर निर्दलीय उम्‍मीदवार रीतलाल यादव को कामयाबी मिली है।

गौरतलब है कि इस चुनाव में 152 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य दांव पर था। राज्य भर में 24 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए थे, जहां मतगणना का कार्य आज सुबह आठ बजे से शुरू हुआ। विधान परिषद की स्थानीय निकाय कोटे की 24 सीटों के लिए सात जुलाई को मतदान हुआ था। इस चुनाव को आगामी सितंबर-अक्‍टूबर महीने में संभावित बिहार विधानसभा का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

 

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.