सिंचाई विभाग के लापरवाह अधिकारियों पर एस्मा के तहत कार्रवाई

Last Updated: Saturday, November 22, 2014 - 16:55
सिंचाई विभाग के लापरवाह अधिकारियों पर एस्मा के तहत कार्रवाई

फर्रूखाबाद: सिंचाई विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली से नाराज फर्रूखाबाद के जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक को एस्मा के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
गौरतलब है कि आलू की खेती के लिए एशिया में मशहूर फर्रूखाबाद के किसानों को सिंचाई व्यवस्था खराब होने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिले में सिंचाई के लिए नाम मात्र की सरकारी ट्यूबवेल और कुछ छोटी नहरें हैं। इनकी हालत भी खस्ता है। वहीं कहीं मोटर तो ट्रांसफर्मर खराब होने के कारण ट्यूबवेल बंद हैं।

सरकारी कर्मचारी और अधिकारी लापरवाह तरीके से काम कर रहा है। एक ओर पानी नहीं है तो दूसरी ओर सरकारी अधिकारियों ने अभी तक नहरों की सफाई तक नहीं करवाई है। सिंचाई व्यवस्था ठीक करने के लिए अब तक कई बैठकें हुईं लेकिन सब व्यर्थ साबित हुईं। किसान दोगुने पैसे देकर प्रायवेट ट्यबवेल से पानी ले रहे हैं।

किसानों की इस समस्या को ज़ी संगम ने प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अधिकारियों पर एस्मा (आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम) के तहत कार्रवाई की है।
जिलाधिकारी एनकेएस चौहान के मुताबिक जिम्मेदार अधिकारियों को नहर सफाई के लिए लगभग एक महीने का समय दिया गया था। लेकिन इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जिलाधिकारी चौहान के मुताबिक तीनों अधिकारी न तो फोन उठा रहे थे और न ही निर्देशों को मान रहे थे।

 

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो



comments powered by Disqus

© 1998-2015 Zee Media Corporation Ltd (An Essel Group Company), All rights reserved.