28 जुलाई को Sky में एक साथ दिखेंगे 2 उल्‍कापात, नंगी आंखों से देख सकेंगे यह दुर्लभ नजारा

28 जुलाई को आसमान (Sky) में एक साथ दो उल्‍कापात (Meteor Shower) नजर आएंगे. कमाल की बात यह भी है कि इस शानदार आकाशीय घटना को बिना दूरबीन के नंगी आंखों से देखा जा सकेगा. 

28 जुलाई को Sky में एक साथ दिखेंगे 2 उल्‍कापात, नंगी आंखों से देख सकेंगे यह दुर्लभ नजारा
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: खगोलीय दुनिया में रुचि रखने वाले लोगों को जल्‍द ही एक अच्‍छी घटना का गवाह बनने का मौका मिलने जा रहा है. आने वाली 28 जुलाई की रात को आसमान (Sky) में एक दुर्लभ नजारा (Rare Sight) बिना किसी दूरबीन आदि के देखा जा सकेगा. इस रात को उल्‍काओं की एक नहीं बल्कि दो बौछारें एक साथ आसमान को अपनी रोशनी से जगमगा देंगी. 

शानदार होगा उल्‍कापात का नजारा 

आमतौर पर उल्‍कापात (Meteor Shower) के समय में अंतर रहता है लेकिन इस बार 2 उल्‍कापात एक ही समय में होंगे. दक्षिणी डेल्टा एक्वेरिड्स और अल्फा कैप्रिकॉर्न्स नाम के उल्कापात इन दिनों सक्रिय हैं और वही 28 जुलाई की रात को आसमान को रोशन करेंगे. हालांकि 28 जुलाई की रात को चंद्रमा (Moon) अपनी 75 फीसदी रोशनी के साथ आसमान में आएगा. फिर भी यदि आसमान साफ रहा तो उल्‍कापात का यह नजारा शानदार होगा. खास बात यह भी है कि साल का सबसे ज्‍यादा आकर्षक माना जाने वाला परसीड उल्कापात भी 17 जुलाई से शुरू हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: अचानक Norway में रात को Yellow Light से भर गया Sky, फिर गिरा आग का गोला बना उल्‍कापिंड; Video Viral

11 अगस्‍त को रहेगा पीक 

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार आर्य भट्ट शोध एवं प्रेक्षण विज्ञान संस्थान (एरीज) के वैज्ञानिक डॉ. शशिभूषण पांडे ने बताया कि यह उल्‍कापात 26 अगस्त तक चलेगा और 11 अगस्त की रात को पीक पर होगा. चूंकि उस समय चंद्रमा का कुछ हिस्‍सा ही दिखाई देगा और उसकी रोशनी भी कम होगी, लिहाजा उल्‍कापात का नजारा बहुत स्‍पष्‍ट नजर आएगा.

अंतरिक्ष की चट्टानें होती हैं उल्‍काएं 

उल्काएं अंतरिक्ष की वो चट्टानें हैं जो तेजी से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करती हैं और जमीन की ओर आते समय घर्षण के कारण आग का गोला बन जाती हैं. वैसे तो अधिकांश उल्काएं जमीन के पास आने से पहले ही वायुमंडल में जल जाती हैं, लेकिन कुछ उल्‍काएं जलने के बाद भी बच जाती हैं और फिर वे उल्कापिंड के तौर पर जमीन से टकराती हैं. ये उल्काएं टूटते तारे की तरह नजर आती हैं. जब कई सारी उल्‍काएं एक साथ गिरती हैं तो इसे उल्‍कापात कहते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.