Asteroid 2021 AF8: धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल ऐस्टरॉइड, NASA ने दिया खतरे का संकेत
Advertisement

Asteroid 2021 AF8: धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल ऐस्टरॉइड, NASA ने दिया खतरे का संकेत

Asteroid 2021 AF8: धरती के पास से एक व‍िशाल ऐस्टरॉइड अगले महीने गुजरने जा रहा है. ज्ञानिकों ने सबसे पहले मार्च महीने में इस ऐस्टरॉइड का पता लगाया था. अभी तक अंतरिक्ष में पृथ्‍वी के पास से गुजरे ऐस्टरॉइड की अपेक्षा यह 2021 AF8 काफी छोटा है लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों ने इसे बेहद खतरनाक बताया है. 

Asteroid 2021 AF8

नई दिल्ली: धरती की तरफ विशाल ऐस्टरॉइड (Asteroid) बहुत तेज गति के साथ बढ़ रहा है. यह ऐस्टरॉइड आकार में बहुत बड़ा है और इसी वजह से नासा के वैज्ञानिक लगातार इस ऐस्टरॉइड 2021 AF8 (Asteroid 2021 AF8) पर नजर बनाए हुए हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक 4 मई को यह ऐस्टरॉइड धरती के पास से गुजरेगा.

  1. धरती की ओर विशाल ऐस्‍टरॉइड तेजी से बढ़ रहा है
  2. यह ऐस्‍टरॉइड फुटबाल के मैदान के आकार का है
  3. यह ऐस्‍टरॉइड 4 मई को धरती के पास से गुजरेगा

बेहद खतरनाक है ये ऐस्‍टरॉएड

नासा ने बताया कि यह ऐस्टरॉइड 260 से लेकर 580 मीटर के आकार का है. वैज्ञानिकों ने सबसे पहले मार्च महीने में इस ऐस्टरॉइड का पता लगाया था. अभी तक अंतरिक्ष में पृथ्‍वी के पास से गुजरे ऐस्‍टरॉइड की अपेक्षा यह 2021 AF8 काफी छोटा है लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों ने इसे बेहद खतरनाक बताया है. सबसे बड़ी बात है कि 2021 AF8 ऐस्टरॉइड 9 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्‍वी के पास से गुजर रहा है.

ये भी पढ़ें- 3 प्राइवेट पार्ट्स के साथ पैदा हुए बच्चे का वैज्ञानिक कनेक्शन, जानें इसके पीछे का विज्ञान

NASA की पैनी नजर

वैज्ञानिकों के अनुसार यह ऐस्टरॉइड पृथ्वी से करीब 34 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजर सकता है. हालांकि अंतरिक्ष विज्ञानी इस ऐस्टरॉइड पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. इस ऐस्टरॉइड को नासा ने संभावित रूप से खतरनाक ऐस्‍टरॉइड की कैटेगरी में रखा है. नासा के अनुसार 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है. इस लिस्ट में सबसे पहला और सबसे बड़ा ऐस्टरॉइड 29075 (1950 DA) है. लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक ये 2880 तक नहीं आने वाला है. 

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news