हिल स्टेशन पर नहीं Space Station पर लोग मनाएंगे छुट्टियां, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11021850

हिल स्टेशन पर नहीं Space Station पर लोग मनाएंगे छुट्टियां, जानिए कैसे

अगले 10 साल में अंतरिक्ष के इस प्राइवेट स्पेस स्टेशन में आप उसी तरह रूम बुक (Room Book) कर सकेंगे जैसा कि आप किसी होटल (Hotel) में करते हैं. वर्ष 1986 में सबसे पहले रूस (Russia) ने अपने स्पेस स्टेशन (Space Station) मीर का निर्माण किया था जो 2001 में रिटायर हो गया था.

हिल स्टेशन पर नहीं Space Station पर लोग मनाएंगे छुट्टियां, जानिए कैसे

नई दिल्ली: अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप अंतरिक्ष में किसी Private Resort की कल्पना कर सकते हैं जहां जाकर लोग छुट्टियां मना पाएंगे ? अब ये कल्पना भी जल्द सच होने वाली है. उद्योगपति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने अंतरिक्ष में एक प्राइवेट स्पेस स्टेशन के निर्माण का प्लान पेश किया है. 

  1. हिल स्टेशन पर नहीं स्पेस में छुट्टियां मनाइए
  2. जेफ बेजोस की कंपनी ने तैयार किया प्लान
  3. सरकार को भेजा गया प्राइवेट प्लेयर का प्रस्ताव
  4.  

'ऑरबिटल रीफ'

इस प्राइवेट स्पेस स्टेशन का नाम होगा ऑरबिटल रीफ (Oribital Reef). जिसका निर्माण अलग-अलग प्राइवेट स्पेस कंपनियां मिलकर करेंगी और ये वर्ष 2025 से 2030 तक बनकर तैयार हो जाएगा. यानी आज से 5 से 10 वर्षों में आप अंतरिक्ष में इस प्राइवेट स्पेस स्टेशन में अपने लिए ऐसे ही रूम बुक (Room Book) कर पाएंगे जैसे आप किसी होटल (Hotel) में करते हैं.

वर्ष 1986 में सबसे पहले रूस (Russia) ने अपने स्पेस स्टेशन (Space Station) का निर्माण किया था जिसका नाम था मीर (MIR) जो वर्ष 2001 में ये रिटायर हो गया था. इसके बाद 1998 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने International Space Station का निर्माण किया. जो इस दशक के अंत तक रिटायर हो जाएगा. 

फिलहाल ISS ही अंतरिक्ष में जाने वाले यात्रियों का सबसे बड़ा ठिकाना है. ISS का वजन 4 लाख 20 हजार किलोग्राम है और ये आकार में एक फुटबॉल के मैदान के बराबर है. लेकिन अब NASA भी ये चाहता है कि प्राइवेट कंपनियां अंतरिक्ष में Space Stations का निर्माण करें क्योंकि इसके रखरखाव पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है. दूसरी तरफ चीन भी अपने एक अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण कर रहा है. जिसके कुछ Modules अंतरिक्ष में भेजे जा चुके हैं.

भारत की तैयारी

भारत भी अपना Space Station बनाने की योजना पर काम कर रहा है. जिसे 5 से 7 वर्षों में लॉन्च (Launch) किया जा सकता है. इस स्पेस स्टेशन का वजन 20 हजार किलोग्राम होगा जिस पर अंतरिक्ष यात्री 15 से 20 दिनों तक रह पाएंगे. भविष्य में अंतरिक्ष में रहने के नए ठिकानों का निर्माण कैसे हो रहा है और Jeff Bezos की कंपनी जिस अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण करेगी वो कैसा दिखता है ये कल्पना करना भी लोगों को काफी रोमांचित करता है.  

Trending news