तबाही मचाएगा एस्टेरॉयड Bennu? धरती से टकराने की आशंका पर वैज्ञानिकों ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow1964068

तबाही मचाएगा एस्टेरॉयड Bennu? धरती से टकराने की आशंका पर वैज्ञानिकों ने कही ये बात

धरती को सबसे ज्यादा खतरा Bennu से ही बताया जाता है. माना जा रहा है कि साल 2135 में यह धरती के बेहद करीब आ जाएगा.

Photo: Reuters

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने एक बहुत ही विशाल एस्टेरॉयड के धरती से टकराने  की आशंका जताई है. इस एस्टेरॉयड का नाम Bennu है जिसका साइज न्यूयॉर्क की Empire State बिल्डिंग जितना बड़ा बताया जा रहा है.

  1. OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट के डेटा में पाया गया कि साल 2300 तक इसके टकराने की आशंका है.
  2. इसकी सबसे सटीक तारीख 24 सितंबर, 2182 है. 
  3. वैज्ञानिक साल 2135 तक इसके रास्ते को जान सकते हैं.

2021 से 2300 के बीच टकराने की आशंका

नासा (NASA) ने इस हफ्ते की शुरुआत में इस बात की पुष्टि की थी कि एस्टेरॉयड Bennu के धरती से टकराने की आशंका है. वैज्ञानिकों ने ये भी साफ किया कि अभी चिंता की बात इसलिए नहीं है क्योंकि, इसमें अभी वक्त है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Bennu के धरती से साल 2021 से 2300 के बीच टकराने की आशंका 1750 में से एक है. हालांकि ऐसा अनुमान है कि इसका प्रभाव बहुत कम होगा. एस्टेरॉयड (101955) Bennu पर की गई स्टडी 'hazard assessment के लेखक और वैज्ञानिक Davide Farnocchiaa ने कहा कि Bennu के धरती से टकराने की आशंका 0.037% है.

Davide Farnocchiaa ने कहा, मैं  Bennu को लेकर पहले से ज्यादा चिंतित हूं. हालांकि इसके प्रभाव को लेकर ऐसी संभावना है कि ये ज्यादा नहीं होगा. 

OSIRIS-REx डेटा पर बेस्ड स्टडी

इस स्टडी का टाइटल है, 'Ephemeris and hazard assessment for near-Earth asteroid (101955) Bennu'  ये अध्ययन एस्टेरॉयड की ट्राजेक्टरी पर नजर रखने के लिए किया गया, जो , OSIRIS-REx डेटा पर बेस्ड है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA धरती से टकराने की आशंका रखने वाले एस्टेरॉयड पर नजर रखती है.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष की क्विक ट्रिप के लिए देंगे 1.8 करोड़ रुपये, जानिए कौन हैं ये शख्स

टकराने की तारीख 

OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट के डेटा में पाया गया कि साल 2300 तक इसके टकराने की आशंका कितनी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसकी सबसे सटीक तारीख 24 सितंबर, 2182 है. नासा के डीप स्पेस नेटवर्क और कंप्यूटर मॉडल्स के जरिए वैज्ञानिक साल 2135 तक इसके रास्ते को जान सकते हैं.

Trending news