Science News: इस देश में मिला दुनिया का सबसे बड़ा डायनासोर, 82 फुट का है कंकाल
Advertisement
trendingNow11320899

Science News: इस देश में मिला दुनिया का सबसे बड़ा डायनासोर, 82 फुट का है कंकाल

Dinosaur Fossils in Europe: पुर्तगाल के एक व्यक्ति को बैकयार्ड में डायनासोर का कंकाल मिला. पैलियोन्टोलॉजिस्टों ने कहा कि ये यूरोप अब तक का खोजा गया सबसे बड़ा सॉरोपॉड है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Dinosaur Found in a man's Backyard: घर के आस-पास कोई छिपा खजाना पाकर किसी के अमीर होने की कहानी आपने खूब सुनी होगी लेकिन आज हम एक ऐसे इंसान की कहानी आपको बताने जा रहें हैं जिसे अपने घर के बैकयार्ड में कुछ ऐसा मिला जो किसी भी खजाने से बढ़कर था. पुर्तगाल के एक व्यक्ति को अपने बैकयार्ड में 82 फुट लंबे डायनासोर का कंकाल मिला है. पैलियोन्टोलॉजिस्टों ने इसे यूरोप का सबसे बड़ा सॉरोपॉड बताया है. पैलियोन्टोलॉजिस्टों ने कहा कि ये कंकाल 160 मिलियन वर्ष पुराना हो सकता है.

क्या होते है सॉरोपोड्स

वैज्ञानिक मानते है कि सॉरोपोड्स आज 160 से 100 मिलियन वर्ष पहले धरती पर वजूद में थे. ये चार पैरों पर चलने वाले शाकाहारी डायनासोर थे जिनकी गर्दन और पूंछ दूसरे डायनासोर के अपेक्षा ज्यादा लम्बे थे. सॉरोपोड्स दुनिया पाए जाने वाले सबसे बड़े शाकाहरी जीवों में शामिल थे. लिस्बन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता एलिसाबेट मलाफिया ने कहा कि इस तरह से डायनासोर सभी पसलियों इस तरह से मिलना एक अनोखी बात है. डायनासोर का जीवाश्म उसी अवस्था में संरक्षित किए जाएं जिस अवस्थाओं में उन्हें खोजा गया है. 

जीवाश्मों का क्या होता है इस्तेमाल

वैज्ञानिक जीवाश्म का अध्ययन करके तत्कालीन परिस्थिति का अंदाजा लगाते हैं. जीवाश्म विकास के क्रम को समझने में मदद करता है. यूरोप में मिले इन जीवाश्मों से पता चलता है कि यूरोप भी डायनासोर निवास स्थान रह चुका है. पुर्तगाल में खोजा गए इस कंकाल के अध्ययन से पता चला कि ये सॉरोपॉड ब्राचियोसॉरिड है. सॉरोपोड्स समूह में ब्राचियोसॉरस, डिप्लोडोकस और ब्रोंटोसॉरस शामिल हैं. वैज्ञानिकों को भविष्य में और भी जीवाश्म मिलने की संभावना है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news