मिलिये ग्राहम से, कैसे भीषण कार हादसे में भी रहा सही सलमात, देखें वीडियो
Advertisement
trendingNow1298083

मिलिये ग्राहम से, कैसे भीषण कार हादसे में भी रहा सही सलमात, देखें वीडियो

सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के क्रम में, ऑस्ट्रेलियाई परिवहन दुर्घटना आयोग ने ग्राहम नाम का एक विकसित मानव का एक अनूठा मॉडल तैयार किया जो भीषण सड़क हादसे में भी जीवित रह सके। आयोग की वेबसाइट के हवाले से टाइम लाइव ने बताया कि एक ट्रॉमा सर्जन, दुर्घटना जांच के विशेषज्ञ और एक कलाकार ने ग्राहम की रचना की है। इसके पीछे आइडिया वर्चुअल मानव बनाने का था। जो हाई-स्पीड दुर्घटना में सही सलमात रह सके। 

मिलिये ग्राहम से, कैसे भीषण कार हादसे में भी रहा सही सलमात, देखें वीडियो

नई दिल्ली: सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के क्रम में, ऑस्ट्रेलियाई परिवहन दुर्घटना आयोग ने ग्राहम नाम का एक विकसित मानव का एक अनूठा मॉडल तैयार किया जो भीषण सड़क हादसे में भी जीवित रह सके। आयोग की वेबसाइट के हवाले से टाइम लाइव ने बताया कि एक ट्रॉमा सर्जन, दुर्घटना जांच के विशेषज्ञ और एक कलाकार ने ग्राहम की रचना की है। इसके पीछे आइडिया वर्चुअल मानव बनाने का था। जो हाई-स्पीड दुर्घटना में सही सलमात रह सके। 

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम को देखकर आपको ड्राइविंग से होने वाले इन्हीं खतरों के बार में ज्यादा समझाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। ग्राहम कोई भी कार हादसे सहन कर सकता है। सड़क हादसे से बचने के लिए आपको अपने शरीर को कुछ इस तरह का बनाना पड़ेगा। ग्राहम का सिर एक बोल्डर के आकार का है, पैर पेड़ों की जड़ों जैसे और सीने में झुर्रियां बनी हुई है। ग्राहम को बनाने वाले पेट्रीसिया का कहना है कि, 'मैंने बस इसके बारे में सुना था फिर मैंने इस पर रिसर्च की और इसे बनने का निर्णय लिया। इससे देख कर लोग रोड सेफ्टी को अच्छे से समझेंगे'

परिवहन दुर्घटना आयोग के ईसी जॉ कलफियोर का कहना है कि लोग एक दीवार पर तेज भागकर तो जिंदा रह सकते हैं लेकिन तेज स्पीड के वाहनों की टक्कर में बचने के आसार कम ही रह जाते हैं। इंसानों की तुलना में कारें बहुत तेजी से बन रही हैं और ग्राहम से हम सड़क सुरक्षा और अपनी गलतियों को समझ सकते है। ग्राहम के पीछे कोई रहस्य नहीं है। यह बस एक कलाकृति है जो आस्ट्रेलियाई लड़के जैसी दिखती है। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह विक्टोरिया स्टेट लाइब्रेरी में दिखाई दे। 

Trending news