NASA के हबल टेलिस्कोप ने कैद की 'मरते हुए तारे' की अद्भुत तस्वीर, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग
Advertisement
trendingNow1970421

NASA के हबल टेलिस्कोप ने कैद की 'मरते हुए तारे' की अद्भुत तस्वीर, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

MyCn18 नाम का Nebula 8000 प्रकाशवर्ष दूर स्थित है.  हबल टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर में MyCn18 Hourglass जैसा लगता है. यह तस्वीर तीन अलग-अलग तस्वीरों से बनी है. 

NASA के हबल टेलिस्कोप ने कैद की 'मरते हुए तारे' की अद्भुत तस्वीर, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के Hubble Space Telescope ने एक Dying Star की ऐसी तस्वीर शेयर की है जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. नासा की तस्वीरों में ये Nebula विशाल नी​ली आंख जैसा नजर आ रहा है, जिसके चारों तरफ से नारंगी रंग की रोशनी निकल रही है.

  1. इन नतीजों से वैज्ञानिक काफी हैरान और उत्साहित हैं.
  2. इससे पहले इतनी डिटेल में सितारों को ज्यादा समझा नहीं जा सका था.
  3. आवरग्लास जैसा आकार सितारों की हवा के कारण बनता है.

25 साल पहले ली गई थी तस्वीर

इस डाइंग स्टार यानी मरते सितारे से निकलती गैसें ऑरेंज कलर की रिंग बना रही हैं. नासा के हबल स्पेस टेली​स्कोप ने तस्वीर 25 साल पहले ली थी, जिसे Wide Field and Planetary Camera 2 (WFPC2) से लिया गया था.

MyCn18 नाम का Nebula 8000 प्रकाशवर्ष दूर स्थित है.  हबल टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर में MyCn18, Hourglass जैसा लगता है. यह तस्वीर तीन अलग-अलग तस्वीरों से बनी है. इनमें से एक आयोनाइज्ड नाइट्रोजन की रोशनी में लाल दिखती है. दूसरी हाइड्रोजन से हरी और तीसरी Doubly-ionized oxygen से नीली दिखती है.

Nebula के केंद्र में छल्ले

एबीसी साइंस की खबर के मुताबिक, हबल ने पाया है कि Nebula के केंद्र में कुछ छल्ले जैसे हैं. ये सितारे से निकली शेल हैं, जो उसकी यंग एज में इजेक्ट हुई होती हैं. इसके आकार को पूरी तरह समझने के लिए साथ में मौजूद किसी ऐसे सितारे के गुरुत्वाकर्षण को समझने की भी कोशिश की जा रही है, जिसकी खोज अभी नहीं की जा सकी है.

वैज्ञानिक भी हैरान

इन नतीजों से वैज्ञानिक काफी हैरान और उत्साहित हैं. इससे पहले इतनी डिटेल में सितारों को ज्यादा समझा नहीं जा सका था. वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूरज जैसे सितारे धीरे-धीरे मरते हैं और इन्हें समझना पहले इतना आसान नहीं था. आवरग्लास जैसा आकार सितारों की हवा के कारण बनता है.

VIDEO

ये भी पढ़ें: 1600 बार टकराते-टकराते बची Elon Musk की Starlink Satellites, स्पेस में बढ़ा इस बात का खतरा

Trending news