NASA के 'मिशन मंगल' पर ग्रहण! Flight Test के पहले सामने आई अब तक की सबसे बड़ी चुनौती

NASA Mars Orbiter Mission: नासा के अनुसार, अगर इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर टेक ऑफ करने और कुछ दूर तक घूमने में भी सफल रहा तो मिशन 90 फीसदी तक पूरा हो जाएगा. इसके अलावा इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर लैंड होने के बाद भी सही से काम करता रहा तो और 4 फ्लाइट्स टेस्ट की जाएंगी.

NASA के 'मिशन मंगल' पर ग्रहण! Flight Test के पहले सामने आई अब तक की सबसे बड़ी चुनौती
नासा का इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर | फोटो साभार: रॉयटर्स

कैलिफोर्निया: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के मिशन मंगल (Mars Orbiter Mission) पर गए इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर (Ingenuity Helicopter) के फ्लाइट टेस्ट का अभी और इंतजार करना होगा. बता दें कि नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory) ने टेक्निकल रुकावट के बाद आज (14 अप्रैल को) टेस्ट करने का फैसला लिया था.

हाई स्पीड रोटर स्पिनिंग टेस्ट के बाद लिया फैसला

लेकिन ताजा एनालिसिस के अनुसार, अभी फ्लाइट टेस्ट के लिए अगले हफ्ते तक इंतजार करना पड़ेगा. बीते 9 अप्रैल को हुए हाई स्पीड रोटर स्पिनिंग टेस्ट (High Speed Rotor Spinning Test) के एनालिसिस के बाद टीम ने फैसला किया कि फ्लाइट टेस्ट को रोकना चाहिए.

ये भी पढ़ें- धरती को बचाने की जंग! परमाणु बम से Asteroid पर हमले की तैयारी में वैज्ञानिक

इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर में मॉडिफिकेशन की जरूरत

जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory) ने बताया कि इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर के फ्लाइट कंट्रोल सॉफ्टवेयर (Flight Control Software) में रीइंस्टॉलेशन और मॉडिफिकेशन की जरूरत है. इसीलिए अभी तक फ्लाइट टेस्ट की तारीख पर आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. इसके लिए अगले हफ्ते तक इंतजार करना होगा.

जान लें कि अभी सॉफ्टवेयर चेंज के वैलिडेशन और कुछ अन्य प्रक्रियाओं में वक्त लगने की संभावना है. अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि इस चुनौती से हम जल्द निपट लेंगे और किसी अन्य ग्रह पर पहली कंट्रोल पावर्ड फ्लाइट (Control Powered Flight) का इतिहास रचेंगे.

ये भी पढ़ें- बाल-बाल बच गई धरती, पास से गुजर गया इतना बड़ा खतरा

नासा का मिशन मंगल होगा सफल?

गौरतलब है कि इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर की हालत एकदम ठीक है. इसका एनर्जी कम्युनिकेशन सिस्टम सही से काम कर रहा है. नासा के अनुसार, अगर इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर टेक ऑफ करने और कुछ दूर तक घूमने में भी सफल रहा तो मिशन 90 फीसदी तक पूरा हो जाएगा. इसके अलावा अगर इनजेन्यूटी हेलिकॉप्टर लैंड होने के बाद भी सही से काम करता रहा तो और 4 फ्लाइट्स टेस्ट की जाएंगी.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.