Mars Perseverance Rover Secret Code: मंगल पर गए पैराशूट में छिपा था NASA का मैसेज, जानिए क्या है वो सीक्रेट कोड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह (Mars) पर अपना रोवर उतारने के लिए जिस पैराशूट का उपयोग किया था, उसमें एक सीक्रेट कोड (Secret Code) था. इस सीक्रेट मैसेज के बारे में NASA की मार्स टीम के बस 6 सदस्य ही जानते थे.

Mars Perseverance Rover Secret Code: मंगल पर गए पैराशूट में छिपा था NASA का मैसेज, जानिए क्या है वो सीक्रेट कोड
Secret Code

नई दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह (Mars) पर अपना रोवर उतारने के लिए जिस पैराशूट का उपयोग किया था, उसमें एक सीक्रेट कोड (Secret Code) था. इस सीक्रेट मैसेज के बारे में NASA की मार्स टीम के बस 6 सदस्य ही जानते थे. आपको बता दें कि इस संदेश को नारंगी और सफेद रंग की पट्टियों के जरिए कोड किया गया था. अब सोशल पर लोगों का दावा है कि उन्होंने इस कोड को ब्रेक कर लिया है. आइए जानते हैं क्या है ये नासा का सीक्रेट मैसेज. 

मार्स पर जाने वाले पैराशूट पर संदेश

गौरतलब है कि नासा (NASA) के मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) की टीम के सदस्यों को क्रॉसवर्ड्स, पजल आदि बहुत पसंद हैं. ऐसे में सिस्टम इंजीनियर इयान क्लार्क (Systems Engineer Ian Clark, NASA) चाहते थे कि मार्स पर जाने वाले पैराशूट पर कोई संदेश दिया जाए. लेकिन इसमें संदेश क्या और कैसे लिखा जाए ये एक चुनौती थी.

ये भी पढ़ें- Locust Attack: वैज्ञानिकों का Locust Business बना किसानों के लिए वरदान, 1kg टिड्डी के बदले मिलेंगे इतने रुपये

इस तरह से की गई कोडिंग 

आज से दो साल पहले इयान ये आइडिया टीम के सामने रखे थे. टीम के प्रमुख छह सदस्यों को ये बहुत पसंद आया. इसके बाद यह तय हुआ कि 70 फीट व्यास के पैराशूट पर संदेश क्या लिखा जाएगा. इयान ने कहा था कि 'Dare Mighty Things' लिखते हैं. लेकिन सवाल था कि इसकी कोडिंग कैसे करें? तब इयान ने पैराशूट के ऊपर नारंगी और सफेद रंग की पट्टियों को बाइनरी कोड में चेंज किया.

Dare Mighty Things

इयान ने पैराशूट के ऊपर बाइनरी कोड में 'Dare Mighty Things' लिखा. आपको बता दें कि इयान ने ही मिशन के लिए जीपीएस कॉर्डिनेट्स को शामिल किया था. इयान ने कहा कि जब ये आइडिया लोगों के साथ शेयर किया तो सब एक्साइटेड हो गए थे. पहले नायलॉन से बने पैराशूट पर बाइनरी कोडिंग की गई और उसका कंप्यूटर डिजाइन तैयार किया गया फिर उसी तरह से पैराशूट को बनवाया गया.

ये भी पढ़ें- Uttam AESA Radar: स्वदेशी 'उत्तम' रडार से और ज्यादा ताकतवर होगा Tejas Fighter Jet, 100 टारगेट पर एक साथ नजर

प्रशंसकों ने तोड़ा बाइनरी कोड

इयान के अनुसार लॉन्चिंग के कुछ ही घंटों के अंदर इस मिशन के प्रशंसकों ने इस बाइनरी कोड को ब्रेक कर दिया. इयान कहते हैं कि अगली बार और ज्यादा क्रिएटिव होने की कोशिश करूंगा, ताकि इतनी जल्दी कोड तोड़ा न जा सके. आपो बता दें कि 'Dare Mighty Things' लाइन को पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट ने कहा था. ये लाइन जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) का मंत्र है.

मिशन में छिपे हैं कई ईस्टर एग्स

मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) पर एक धातु की पट्टी लगी है, जिसमें पिछले सारे मार्स मिशन की बढ़ते क्रम में छोटी-छोटी तस्वीरें लगी हुई हैं. इस मिशन के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर मैट वालेस (Deputy Project Manager Matt Wallace) ने बताया कि इस मिशन में कई छिपे हुए ईस्टर एग्स हैं. लेकिन ये तब दिखाई देगा जब मार्स रोवर का 7 फीट लंबा रोबोटिक आर्म खोला जाएगा. 

विज्ञान से जुडी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.