Jupiter Aurora: नासा ने 40 साल बाद ज्यूपिटर के इस राज से उठाया पर्दा

नासा के वैज्ञानिक (NASA Scientists) करीब 40 साल से ज्यूपिटर के ऑरोरा से एक्स-रे (Jupiter's X-Ray Aurora) निकलने के राज से पर्दा उठाने की कोशिश कर रहे थे, अब जाकर इस काम में सफलता हासिल हुई है. 

Jupiter Aurora: नासा ने 40 साल बाद ज्यूपिटर के इस राज से उठाया पर्दा
सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: अगर आप नॉर्वे या स्वीडन जैसे मुल्कों की यात्रा पर जाते हैं तो वहां आपको ऑरोरा (Auroras) की खूबसूरती को देखने का मौका मिलेगा. इस चमत्कार को देखने के लिए हजारों सैलानी वहां जाते हैं और प्रकृति के इस अद्भुत नजारे का मजा उठाते हैं.

एक्स-रे निकलने का राज

ब्रहस्पति ग्रह के भी ऑरोरा हैं जिनके बार नासा की ओर से एक नई खोज की गई है. सबसे बड़े ग्रह के दोनों पोल पर ये Auroras मौजूद हैं. लेकिन यह ऑरोरा एक्स-रे (X-Ray) निकालते हैं. नासा के वैज्ञानिक ऐसी रेज निकलने की वजहों का पता लगाने में पिछले 40 साल से जुटे हुए थे, अब जाकर उन्हें इस बारे में जानकारी हासिल हुई है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

नासा ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिससे पता चलता है कि ब्रहस्पति ग्रह को लेकर एक और रहस्य का खुलाया अब हो चुका है. इस फोटो में ग्रह की खूबसूरती तो दिख ही रही है लेकिन जो सबसे खास बात है वह इसके दोनों पोल पर दिखने वाले पर्पल कलर के ऑरोरा. 

मैग्नेटिक फील्ड को किया स्टडी

साइंटिस्ट ये पता लगा चुके हैं कि ग्रह के वातावरण में आयनों के टकराने से ऑरोरा बनते हैं लेकिन अब उन्होंने यह भी पता लगा लिया है कि कैसे एक्स-रे के जरिए ये आयन ग्रह के एटमॉस्फियर में दाखिल होते हैं.

ये भी पढ़ें: आसमान में एक साथ दिखेंगे 2 उल्‍कापात, नंगी आंखों से देख सकेंगे यह दुर्लभ नजारा

नासा की स्टडी में यह बात सामने आई कि आकार में काफी बड़ा होने की वजह से ज्यूपिटर पर बनने वाले ऑरोरा काफी शक्तिशाली होते हैं फिर जब ग्रह के मैग्नेटिक फील्ड में जोरदार वाइब्रेशन होता है तो इससे एक्स-रे निकलती हैं. इस वाइब्रेशन की वजह से आयन ज्यूपिटर के मैग्नेटिक फील्ड पर पहुंच जाते हैं और वहां एनर्जी रिलीज करते हैं. इसी के चलते हमें ग्रह के दोनों पोल पर रंगीन ऑरोरा दिखाई देते हैं. 

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.