Knowledge: किस चीज के बने होते हैं नाखून, आखिर काटने पर क्यों नहीं होता दर्द?
Advertisement
trendingNow11331851

Knowledge: किस चीज के बने होते हैं नाखून, आखिर काटने पर क्यों नहीं होता दर्द?

Interesting Story: कई लोग विज्ञान में ग्रेजुएशन तक कर लेते हैं लेकिन विज्ञान के ऐसे कई तथ्‍यों के बारे में नहीं जानते जिसे हम रोजाना जिंदगी में देखते हैं. ऐसे ही इस खबर में हम आपके बताएंगे कि नाखून काटने पर दर्द क्‍यों नहीं होता? शरीर में ऐसा कौन सा प्रोटीन होता है जिसकी वजह से हमारे श्‍रीर में नाखून बनते रहते है. 

Knowledge: किस चीज के बने होते हैं नाखून, आखिर काटने पर क्यों नहीं होता दर्द?

Science Fact: अगर शरीर के किसी हिस्से में छोटी सी चोट भी लग जाए तो हमें दर्द होता है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता है? जबकि ये हमारे शरीर का हिस्सा है. हमारे नाखून किस चीज के बने होते हैं कि उन्हें काटने पर हमें जरा सा भी दर्द नहीं होता. जानिए इसके बारे में. 

क्‍यों नहीं होता दर्द 

नाखून काटते समय दर्द नहीं होता इसके पीछे कोई जादू नहीं होता इसके पीछे भी विज्ञान होता है. क्‍योंकि, नाखून डेड शेल से बनी होती हैं. इस वजह से ये कोशिका बेजान होती है. यही कारण होता है कि नाखून काटने पर हमें दर्द नहीं होता. लेकिन आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि ये नाखून पूरी तरह से डेड शेल नहीं होती.  

स्किन से जुड़े नाखूनों में दर्द क्‍यों होता है? 

नाखून त्वचा से पैदा होते हैं. नाखून में किरेटिन पाया जाता है. ये एक तरह का निर्जीव प्रोटीन होता है. आपने महसुस किया होगी कि हम बड़े नाखून तो आसानी से काट लेते हैं उस समय हमें दर्द नहीं होता लेकिन स्किन से जुड़े नाखूनों को काटने पर दर्द होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि स्किन से सटे हुए नाखूनों में जीवित कोशिकाएं पाई जाती हैं.

किरेटिन प्रोटिन कैसे बनता है?

किरेटिन (Keratin) एक हार्ड प्रोटीन है, जिससे नाखून बनते हैं. केरेटिन की कमी से नाखून के टूटने की समस्या होती है. किरेटिन वाला खाना खाएं जैसे केल (kale), ब्रोकोली, प्याज और लहसुन जैसी सब्जियों में केरेटिन नेचुरल रूप में पाया जाता है. लिवर, मछली, दही और कम फैट वाले दूध में भी किरेटिन होता है.   
 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news