कड़वा, खट्टा, मीठा या नमकीन ही नहीं इस टेस्ट को भी बता देती है जीभ, शोध में खुलासा
Advertisement
trendingNow11904566

कड़वा, खट्टा, मीठा या नमकीन ही नहीं इस टेस्ट को भी बता देती है जीभ, शोध में खुलासा

यूएससी डोर्नसाइफ में जैविक विज्ञान के प्रोफेसर और अध्ययन लेखक एमिली लिमन ने  कहा कि यदि आप स्कैंडिनेवियाई देश में रहते हैं, तो आप इस स्वाद से परिचित होंगे और आपको यह स्वाद पसंद आएगा.

कड़वा, खट्टा, मीठा या नमकीन ही नहीं इस टेस्ट को भी बता देती है जीभ, शोध में खुलासा

Tounge Taste:  कोई चीज कड़वी, खट्टी, मीठी, नमकीन या उमानी है उसकी पहचान जीभ के जरिए हो जाती है. शोध में यह पता चला है कि अब जीभ अमोनियम क्लोराइड के बारे में भी बता सकती है जिसका स्वाद क्षारीय होता है. शोधकर्ता दशकों से जानते हैं कि जीभ अमोनियम क्लोराइड पर प्रतिक्रिया करती है, लेकिन यूएससी डोर्नसाइफ के नए शोध ने जीभ पर उन रिसेप्टर्स को सटीक रूप से पहचानने में कामयाबी हासिल की है जो इस पर प्रतिक्रिया करते हैं. यह सब OTOP1 नामक प्रोटीन की वजह से संभव हो सका है. यह कोशिका झिल्ली के भीतर पाया जाता है और कोशिका में जाने वाले हाइड्रोजन आयनों के लिए रास्ता बनाता है. 

अमोनियम क्लोराइड का क्षारीय टेस्ट
यह वही रिसेप्टर है जो अम्लता को ग्रहण करता है, जिसका स्वाद हम नींबू के रस या सिरके जैसे खट्टे स्वाद के रूप में लेते हैं. शोधकर्ताओं नेअनुमान लगाया कि ओटीओपी1 प्रोटीन अमोनियम क्लोराइड पर भी प्रतिक्रिया कर सकता है क्योंकि यह अम्लता से भी संबंधित है.  प्रयोगशाला में विकसित मानव कोशिकाएं बनाईं जिनमें ओटीओपी1 प्रोटीन था और फिर उन्हें एसिड और अमोनियम क्लोराइड के संपर्क में लाया गया. 

अमोनियम क्लोराइड अक्सर एक प्रतिकूल स्वाद होता है और संभवतः हानिकारक पदार्थों से बचने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है, क्योंकि अमोनिया मनुष्यों और अन्य जानवरों के लिए हानिकारक है. हालांकि यह स्पष्ट है कि मनुष्य इसका आनंद लेना सीख सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे हमने मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों का स्वाद हासिल किया है. नमक लिकोरिस कैंडी में अमोनियम क्लोराइड का स्वाद प्रमुख है, जो नॉर्डिक देशों, नीदरलैंड और उत्तरी जर्मनी में लोकप्रिय है।

 

Trending news