Genital HPV: हर 3 में से 1 पुरुष जेनिटल HPV से संक्रमित, जानें ये बीमारी है क्या और कितनी घातक है?
Advertisement
trendingNow11858955

Genital HPV: हर 3 में से 1 पुरुष जेनिटल HPV से संक्रमित, जानें ये बीमारी है क्या और कितनी घातक है?

Genital HPV Cause: हाल में की गई एक स्टडी में दावा किया गया है कि वैश्विक स्तर पर तीन में से एक पुरुष जेनिटल यानी जननांग एचपीवी से संक्रमित है.

Genital HPV: हर 3 में से 1 पुरुष जेनिटल HPV से संक्रमित, जानें ये बीमारी है क्या और कितनी घातक है?

Human papillomavirus infection: द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि 15 वर्ष से अधिक आयु के तीन में से कम से कम एक पुरुष जननांग मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) से संक्रमित है. रिसर्च के अनुसार पुरुष अक्सर जननांग एचपीवी संक्रमण का शिकार होते हैं. आइये आपको बताते हैं इस संक्रमण के बारे में सबकुछ.

एचपीवी एक वायरल संक्रमण है जो आमतौर पर मस्से का कारण बनता है. एचपीवी की 100 से अधिक किस्में मौजूद हैं. डब्ल्यूएचओ के निदेशक मेग डोहर्टी ने कहा, "पुरुषों में जननांग एचपीवी संक्रमण के प्रसार पर यह वैश्विक अध्ययन पुष्टि करता है कि एचपीवी संक्रमण कितना व्यापक है. उच्च जोखिम वाले एचपीवी प्रकारों के साथ एचपीवी संक्रमण पुरुषों में जेनिटल मस्से और ओरल, पेनाइ और एनल कैंसर का कारण बन सकता है."

डोहर्टी ने एक बयान में कहा, "हमें एचपीवी संक्रमण को रोकने और पुरुषों और महिलाओं दोनों में एचपीवी से संबंधित बीमारी की घटनाओं को कम करने के अवसरों की तलाश जारी रखनी चाहिए." शोधकर्ताओं ने कहा कि एचपीवी का प्रसार युवा वयस्कों में अधिक था, जो 25 वर्ष और 29 वर्ष की आयु वर्ग में अधिकतम पाया गया और उसके बाद थोड़ा कम या स्थिर हो गया.

बता दें कि ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) सबसे आम यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है. एचपीवी वाले कई लोगों में कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं लेकिन फिर भी वे यौन संपर्क के माध्यम से दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं. लक्षणों में जननांगों या आसपास की त्वचा पर मस्से शामिल हो सकते हैं. इस वायरस का कोई इलाज नहीं है और मस्से अपने आप ठीक हो सकते हैं. 

जरूरी बातें..

-प्रति वर्ष 10 मिलियन से अधिक मामले (भारत)
-यौन संपर्क से फैलता है
-कुछ प्रकार जिन्हें टीके द्वारा रोका जा सकता है
-उपचार से मदद मिल सकती है, लेकिन इस स्थिति को ठीक नहीं किया जा सकता
-वर्षों तक या आजीवन रह सकता है
-चिकित्सीय निदान की आवश्यकता है
-लैब परीक्षण या इमेजिंग की अक्सर आवश्यकता होती है

यह कैसे फैलता है

-असुरक्षित यौन संबंध.
-गर्भावस्था, प्रसव या स्तनपान के दौरान मां से बच्चे तक.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news