प्रशांत महासागर में पानी के नीचे मिला भीमकाय पर्वत, बुर्ज खलीफा से चार गुना ऊंचा
Advertisement
trendingNow12405265

प्रशांत महासागर में पानी के नीचे मिला भीमकाय पर्वत, बुर्ज खलीफा से चार गुना ऊंचा

Underwater Mountain In Pacific Ocean: ओशनोग्राफर्स ने प्रशांत महासागर में पानी के नीचे एक पर्वत श्रृंखला का पता लगाया है. इसकी एक चोटी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा से चार गुना लंबी है.

प्रशांत महासागर में पानी के नीचे मिला भीमकाय पर्वत, बुर्ज खलीफा से चार गुना ऊंचा

Pacific Ocean Mountain Range: दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा (ऊंचाई 830 मीटर) दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. इस गगनचुंबी बिल्डिंग जैसे चार स्काईस्क्रैपर्स को एक के ऊपर एक रखिए, तब जाकर उस अंडरवाटर पर्वत के बराबर ऊंचाई हासिल होगी. जी हां, अमेरिकी ओशनोग्राफर्स ने चिली के तट से कोई डेढ़ हजार किलोमीटर दूर, प्रशांत महासागर में एक पर्वत श्रृंखला का पता लगाया है. इसका सबसे ऊंचा हिस्सा 3,109 मीटर ऊंचा है.

इस पर्वत श्रृंखला की खोज और उसकी मैपिंग, कैलिफोर्निया के श्मिट ओशन इंस्टीट्यूट के नेतृत्व वाली टीम ने की है. टीम ने R/V Falkor (too) रिसर्च जहाज की मदद से 28 दिन तक महासागर में रिसर्च की. उन्होंने जहाज के हल में लगे सोनार सिस्टम की मदद से समुद्री पर्वत को मैप किया. यह समुद्री पर्वत लगभग 70 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है.

कैसे हुई इस समुद्री पर्वत की खोज?

इंस्टीट्यूट की कार्यकारी निदेशक ज्योतिका विरमानी ने कहा, 'ध्वनि तरंगें नीचे जाती हैं और सतह से वापस उछलती हैं, और हम वापस आने और मापे जाने में लगने वाले समय को मापते हैं. इससे हमें (समुद्र तल की टोपोग्राफी के बारे में) काफी कुछ पता चलता है.'

यह भी पढ़ें: सुनीता विलियम्स या कोई और NASA एस्ट्रोनॉट नहीं, इस शख्स के नाम है सबसे लंबे समय तक स्पेस में रहने का रिकॉर्ड

प्रशांत महासागर में रिसर्च से क्या-क्या पता चला?

ओशनोग्राफर्स का अनुमान है कि दुनिया भर में 1,000 मीटर (3,280 फीट) से ज्यादा ऊंचे कम से कम 1,00,000 समुद्री पहाड़ हैं. इनमें कई तरह की प्रजातियों का आवास है. हाल ही में मैप किया गया समुद्री पहाड़ ग्रीस के माउंट ओलंपस से भी बड़ा है, जो 2,917 मीटर (9,570 फीट) ऊंचा और जापान के माउंट फूजी (3,776 मीटर) से छोटा है.

एक अंडरवाटर रोबोट की मदद से टीम ने एक माउंटेन रिज का स्कैन किया तो उन्हें समुद्री जीवों का भरा-पूरा संसार मिला. एक सफेद कैस्पर ऑक्टोपस नजर आया जिसे अभी तक नहीं देखा गया था. उन्होंने एक जिंदा Promachoteuthis की फुटेज भी ली जिसे पहली बार कैमरे पर रिकॉर्ड किया गया है. 

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news