सुनीता विलियम्स या कोई और NASA एस्ट्रोनॉट नहीं, इस शख्स के नाम है सबसे लंबे समय तक स्पेस में रहने का रिकॉर्ड

Sunita Williams News: बोइंग स्टारलाइनर में तकनीकी खराबी के चलते, सुनीता विलियम्स को कम से कम 240 दिन तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर रहना पड़ेगा. हालांकि, वह सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगी.

Science News: NASA ने कह दिया है कि फरवरी 2025 से पहले सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी नहीं हो पाएगी. दोनों एस्ट्रोनॉट्स 05 जून 2024 को बोइंग स्टारलाइनर में सवार होकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) गए थे. उनका मिशन सिर्फ आठ दिन का था, लेकिन अब शायद उन्हें कम से कम आठ महीने वहीं पर रहना पड़ेगा. यानी दोनों एस्ट्रोनॉट कम से कम 240 दिन तक लगातार अंतरिक्ष में रहेंगे.

अंतरिक्ष में धरती के योद्धाओं की धमक

भले ही अंतरिक्ष में 240 दिन सुनने में ज्यादा लगें, लेकिन यह कोई नया रिकॉर्ड नहीं होगा. एस्ट्रोनॉट्स आमतौर पर ISS मिशन पर छह महीने बिताते ही हैं. कभी-कभी यह मिशन लंबा खिंच जाता है. किसी अमेरिकी द्वारा लगातार सबसे ज्यादा दिनों तक अंतरिक्ष में रहने का रिकार्ड फ्रैंक रुबियो के नाम है.

रुबियो ने सितंबर 2022 से सितंबर 2023 तक ISS पर 371 दिन बिताए. उस वक्त उनके साथ रूसी कॉस्मोनॉट सर्गेई प्रोकोपयेव और दिमित्री पेटेलिन भी लगातार 371 दिन तक स्पेस में रहे. लेकिन सबसे लंबे समय तक लगातार अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड किसी और के नाम है.

ब्रह्मांड की सबसे चमकीली चीज की खोज: सूर्य से 500 ट्रिलियन गुना चमकदार, इसके ब्लैक होल में समा जाएं 17 अरब सूरज

अंतरिक्ष में लगातार सबसे ज्यादा दिन रहने का रिकॉर्ड

रुबियो, प्रोकोपयेव और पेटेलिन ने अंतरिक्ष में लगातार 371 दिन बिताए. किसी इंसान के अंतरिक्ष में लगातार सबसे अधिक दिन बिताने का रिकॉर्ड रूस के एक और अंतरिक्ष यात्री वालेरी पोल्याकोव के नाम है. पोल्याकोव ने अब बंद हो चुके रूस के मीर अंतरिक्ष स्टेशन पर जनवरी 1994 से मार्च 1995 तक 437 दिन या 14 महीने से अधिक समय तक काम किया था. पोल्याकोव अपनी मर्जी से इस मिशन पर गए थे. उनके मिशन का लक्ष्य मानव स्वास्थ्य पर लंबी दीर्घकालिक अंतरिक्ष उड़ान के प्रभावों के अध्ययन करना था.

सुनीता विलियम्स 8 दिन के लिए गई थीं, अब 2025 तक रहना पड़ेगा... अगले 5-6 महीने स्पेस स्टेशन पर क्या करेंगी?

स्पेस में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला

अंतरिक्ष में लगातार सबसे लंबे समय तक रहने वाले अन्य एस्ट्रोनॉट्समें अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच प्रमुख हैं. कोच, मार्च 2019 से फरवरी 2020 तक ISS पर 328 दिन रही थीं. यह किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे लंबा समय है. अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने मार्च 2015 से मार्च 2016 तक अंतरिक्ष में 340 दिन गुजारे थे.