Advertisement
trendingPhotos880010
photoDetails1hindi

African Jacana: OMG! क्या अपने देखा 8 पैरों वाला पक्षी? इस चिड़िया के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे

प्रकृति की संरचना भी काबिल-ए-तारीफ होती है. क्या आपने कभी चार पैर वाला मुर्गा देखा है? अगर नहीं तो आज देख लीजिये. यहां जिस पक्षी की तस्वीर है वो आठ पैर पर चलता है. ये तस्वीर आपको हैरान कर देगी और आप के जेहन में भी इससे संबंधित कई सवाल आएंगे. ये पक्षी अफ्रीका में पाया जाता है. आइए बताते हैं आपको इस अनोखे पक्षी के बारे में और जानते हैं कि क्या वाकई इस पक्षी के आठ पैर होते हैं?

इस जोड़े में अजीब बात

1/7
इस जोड़े में अजीब बात

इस जोड़े में एक और अजीब बात है. अंडे देने के बाद मादा पक्षी दूसरा नर साथी ढूंढ लेती हैं. ऐसे में नए नर जकाना पक्षी को पुराने जकाना पक्षी से लड़ाई करना पड़ता है. जो जीतता है उसे मादा जकाना पक्षी के हरम में जाने की अनुमति और संबंध बनाने की अनुमति मिलती है.

नर और मादा पक्षी में भेद नहीं

2/7
नर और मादा पक्षी में भेद नहीं

ये जकाना पक्षी में मादा पक्षी अंडे देने के बाद खाने-पीने चली जाती है. और इनके बीच काम को लेकर कोई भेद नहीं है. इनके नर और मादा पक्षी आपस मिलकर सारे काम करते हैं. इसलिए नर जकाना पक्षी चूजों का ख्याल रखता है तो मादा खाने की व्यवस्था में लगी रहती है. 

 

अफ्रीकन जकाना

3/7
अफ्रीकन जकाना

अफ्रीकन जकाना (African Jacana) करीब 30 सेंटीमीटर लंबे होते हैं वहीं मादा पक्षी नर पक्षी की तुलना में आकार में बड़ी होती है. ये कीड़े और अन्य अकशेरुकीय जीवों को खाते हैं और ऐसे तालाबों के पास रहते हैं जो कम गहरे हों.

खूबसूरत अफ्रीकन जकाना

4/7
खूबसूरत अफ्रीकन जकाना

ये तस्वीर है खूबसूरत अफ्रीकन जकाना (African Jacana) की. ये अफ्रीका में मिलता है. इसकी पहचान इसके अनोखे पैर हैं. इसके पैर बगुले की तरह लंबे होते हैं और उसके पंजे फैले होते हैं. ये पक्षी अपने पैरों के लिए विश्व विख्यात हैं. लेकिन 8 पैरों की खासियत  प्रसिद्धि देती है. 

जिम्मेदार पिता की भूमिका

5/7
जिम्मेदार पिता की भूमिका

अफ्रीकन जकाना (African Jacana) के दो ही पैर होते हैं, तो इस तस्वीर में इसके इतने ज्यादा पैर क्यों दिख रहे हैं. ये दिलचस्प कहानी है. दरअसल, ये नर पक्षी अपने चूजों का बहुत ख्याल रखता है. ये बेहद जिम्मेदार पिता की भूमिका निभाता है.अंडों को सेने से लेकर चूजों को खाना तक देता है. 

चूजों का शरीर पंखों में

6/7
चूजों का शरीर पंखों में

जब ये चूजे छोटे होते हैं, तो जकाना पक्षी इनको अपने पंखों में लपेट कर पानी की सतह से थोड़ा ऊपर कर लेता है. ऐसी स्थिति में चूजों का शरीर पंखों में छिपा रहता है, लेकिन इनके पैर बाहर रहते हैं. इसे देखकर ऐसा लगता है मानो जकाना पक्षी के कई सारे पैर लग गए हैं.

विश्व विख्यात जाकानिडे

7/7
विश्व विख्यात जाकानिडे

अफ्रीकन जकाना (African Jacana) झीलों, नदी के किनारे वाले पेड़-पौधों के आसपास रहता है. ये अफ्रीकन जकाना उप-सहारा वाले इलाकों में ज्यादा मिलता है. अफ्रीका में इसे जाकानिडे (Jacanidae) कहते हैं. ये अपने शरीर के खास निशान के चलते आसानी से पहचाने जाते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़