Science News: वैज्ञानिकों ने की सुपर-अर्थ की खोज, पृथ्वी जैसा ही दिखता है ये अनोखा ग्रह
Advertisement

Science News: वैज्ञानिकों ने की सुपर-अर्थ की खोज, पृथ्वी जैसा ही दिखता है ये अनोखा ग्रह

Super Earth: किसी और ग्रह पर मानव सभ्यता को बसाने और जीवन के अस्तित्व को तलाशते हुए, वैज्ञानिकों ने एक सुपर अर्थ की खोज कर डाली है. वैज्ञानिकों ने बताया कि ये ग्रह बिल्कुल हमारे पृथ्वी के जैसा नजर आता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Earth-like Exoplanet: धरती के अलावा किसी और ग्रह पर जीवन की खोज को लेकर वैज्ञानिकों की रिसर्च लगातार में जारी है. इसके लिए कभी चांद पर इंसानों को भेजा जाता है, तो कभी मंगल ग्रह पर यान भेजे जाते हैं. रिसर्च का ये सिलसिला कई दशकों से चला आ रहा है. इसी क्रम में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है. उन्होंने अब एक ऐसे ग्रह की खोज की है जो बिल्कुल हमारी पृथ्वी के जैसा दिखाई देता है .  

कैसा है सुपर अर्थ

वैज्ञानिकों ने जिस ग्रह की खोज की है, उसका नाम TOI-1452 b है. गोल्डीलॉक्स जोन में स्थित ये एक्सोप्लैनेट हमारी धरती से करीब 100 प्रकाश वर्ष दूर है. आपको बता दें कि एक्सोप्लैनेट उन ग्रहों को कहते हैं जो हमारे सौर मंडल से अलग किसी और सौर मंडल में स्थित होते हैं. पर इस सुपर अर्थ के बारे में दिलचस्प बात ये है कि यह हमारी धरती से करीब 5 गुना ज्यादा बड़ा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां का तापमान ना ज्यादा गर्म है और ना ही ज्यादा ठंडा. इसके साथ ही यहां गहरे महासागर होने का भी अनुमान है.

कैसे मिला ये अनोखा ग्रह

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ चार्ल्स कैडियक्स की देखरेख में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इस रिसर्च को पूरा किया और कैडियक्स की ये रिसर्च एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित हुई. शोध से मिले परिणामों के आधार पर वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि पृथ्वी के जैसे एक्सोप्लैनेट TOI-1452 b की सतह भी चट्टानों से बनी है. लेकिन इसकी त्रिज्या, द्रव्यमान और घनत्व हमारी पृथ्वी से बिल्कुल अलग है.

रिसर्च में ऐसे मिली सफलता

नासा (National Aeronautics and Space Administration) के स्पेस टेलीस्कोप TESS (Transiting Exoplanet Survey Satellite) की बदौलत इस रिसर्च सफलता मिली है. आपको बता दें कि अपने करीब ग्रह प्रणालियों (Planetary Systems) की तलाश में TESS पूरे आकाश का सर्वेक्षण करता है. जिसने इस एक्सोप्लैनेट के निशान वैज्ञानिकों को दिए हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news