South African penguins: मधुमक्खियों ने कर दी 64 पेंग्विंस की हत्या? अजीबोगरीब घटना कर देगी हैरान

South African penguins: SANParks टेबल माउंटेन नेशनल पार्क ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि मधुमक्खियों ने इनकी आंखों पर हमला किया था. वैज्ञानिक भी इस घटना को देखकर हैरान हैं. 

South African penguins: मधुमक्खियों ने कर दी 64 पेंग्विंस की हत्या? अजीबोगरीब घटना कर देगी हैरान
Image Credit: AFP

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में एक ऐसी अजीबोगरीब घटना हुई है, जो आपको अचंभे में डाल देगी. यहां तक कि वैज्ञानिक भी इस घटना को देखकर हैरान हैं. यहां मधु​मक्खियों ने 64 South African Penguins को अपने डंक से मार डाला. 

SANParks टेबल माउंटेन नेशनल पार्क ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि मधुमक्खियों ने इनकी आंखों पर हमला किया था. आंखों में डंक मारने से इन पेंग्विंस के शरीर में जहर फैल गया और उनकी मौत हो गई. 

आंखों पर गुलाबी धब्बों को समझ लिया फूल?

अफ्रीकन पेंग्विंस का औसत वजन 2.2 से 3.5 किलोग्राम तक होता है. ये करीब 24 से 28 इंच लंबे होते हैं.  पेंग्विंस पर जहां हमला हुआ, वहां मरी हुई मधुमक्खियां भी पाई गई हैं. अफ्रीकन पेंग्विंस पर जिन मधुमक्खियों ने हमला किया, उन्हें केप हनी बी कहा जाता है.

जीव विज्ञानियों ऐसा लगता है कि पेंग्विंस की आंखों के ऊपर एक खास तरह का गुलाबी धब्बा होता है और हो सकता है कि गुलाबी धब्बे को मधुमक्खियों ने फूल समझ लिया हो.

नेशनल पार्क में मरी हुई मिली पेंग्विंस

17 सितंबर को नेशनल पार्क में 63 पेंग्विंस मरी हुई पाई गईं और इसके अगले दिन एक और पेंग्विंग की बॉडी मिली. साउथ अफ्रीकन नेशनल पार्क ऑर्गेनाइजेशन (SANParks) के रेंजर्स ने केप टाउन के पास टेबल माउंटेन नेशनल पार्क में 64 पेंग्विंस को मरा हुआ पाया. इस पार्क में पेंग्विंस को संरक्षित करने के लिए रखा गया था. इन पेंग्विंस की प्रजाति अब खतरे में है. पूरी दुनिया में इस प्रजाति के 42 हजार पेंग्विंस ही बचे हैं. 

पेंग्विंस की यह प्रजाति इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर की रेड लिस्ट में है.

जहरीले डंक से हमला

नेशनल पार्क ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि इनके शरीर पर किसी बाहरी चोट के निशान नहीं दिखे, न ही किसी पक्षी के हमला करने की बात देखने पर पता चली, लेकिन जब इन पेंग्विंस का Necropsies यानी पोस्टमार्टम किया गया, तब पता चला कि इनकी आंखों के आसपास मधुमक्खियों ने अपने जहरीले डंक से हमला किया था.

सूरज की तरफ बढ़ रहा विशालकाय धूमकेतु, धरती पर मंडरा रहा बड़ा खतरा?

जीव विज्ञानी डेविड रॉबर्ट्स ने कहा कि नेक्रोपसीस के बाद जांच में ये सामने आया कि मधु​मक्खियों ने पेंग्विंस की आंखों को निशाना बनाया था.

वैज्ञानिकों को इस बात से भी हैरानी है कि मधुमक्खियां पूरे शरीर पर हमला करती हैं, जो घटना हुई है, ऐसा आमतौर पर नहीं होता. ये विचित्र है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.